दौलत तो कमा ली लेकिन आज जर्जर हो चुके है इन 4 सुपरस्टार्स के पुश्तेनी घर

0
94

 

एक बार जो कलाकार बॉलीवुड में स्टार बन जाता है उसके पास धन दौलत की कोई कमी नहीं रहती है. लेकिन अक्सर इन सितारों को अपना सब कुछ छोड़कर मुंबई में घर बसाना पड़ता है. ऐसे में कई सितारों के पुराने घर आज खँडहर बन चुके है. अमीर होने के बाद ये लोग सब छोड़ कर मुंबई में बस गए और इनके पुराने घर आज खंडहर बन चुके है.

1.राजेश खन्ना

दौलत तो कमा ली लेकिन आज जर्जर हो चुके है इन 4 सुपरस्टार्स के पुश्तेनी घर 1

राजेश खन्ना बॉलीवुड के उन कलाकरों में से है जो आजादी के समय अपना सब कुछ छोड़ पाकिस्तान से भारत आये थे. इनके पिता पाकिस्तान में हेडमास्टर हुआ करते थे. इनका पाकिस्तान के बुडेवाल में आज भी पुराना पुश्तैनी घर है. जो अब काफी जर्जर हालत में पहुँच चुका है. इनके घर का नाम जटां निवास था.

2.दिलीप कुमार

दौलत तो कमा ली लेकिन आज जर्जर हो चुके है इन 4 सुपरस्टार्स के पुश्तेनी घर 2

दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के शहर पेशावत के ख्वानी बाजार के खुदादाद मुहल्ले में आज भी इनका ये पुश्तैनी घर मौजूद है. साल 2013 में पाकिस्तान ने इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर दिया था. लेकिन यह अब तक जर्जर हालात में पहुँच चूका है.

 

3.किशोर कुमार

दौलत तो कमा ली लेकिन आज जर्जर हो चुके है इन 4 सुपरस्टार्स के पुश्तेनी घर 3

किशोर कुमार के घर के बारें में तो इनका ये घर गौरीकुंज खंडवा के बाम्बे बाजार में है. जो भारत के मध्य प्रदेश में स्थित है. लेकिन अब इसकी हालत काफी खराब हो चुकी है. इसके कई हिस्से जर्जर हो चुके है.

4.राज कपूर

दौलत तो कमा ली लेकिन आज जर्जर हो चुके है इन 4 सुपरस्टार्स के पुश्तेनी घर 4

बॉलीवुड के सबसे बड़े कलाकारों में से एक राजकपूर का जन्म भी पाकिस्तान में ही हुआ था. वह आज भी इनका घर है जो 100 साल से भी पुराना है.  पाकिस्तान के पेशावर के धक्की मुनव्वर शाह में स्थित इनकी ये हवेली 6 मंज़िल की थी. लेकिन कई साल पहले इसकी 3 मंज़िल गिरा दी गई. अब ये भी जर्जर हालत में पहुँच चुका है.