भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

0
210

टीम इंडिया के तेज़गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। भुवनेश्वर कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हैं। भुवनेश्वर कुमार का अभी तक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर बेहद ही लाजवाब रहा है। भारतीय टीम के इस स्विंग गेंदबाज ने 21 टेस्ट मैचों में 26 की औसत से 63 विकेट अर्जित किये हैं। वनडे क्रिकेट में इन्होंने 107 मैचों में 35 की औसत से 123 विकेट हासिल किये हैं।

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 1

टी 20 क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 37 मैचों में 930 रन खर्च करते हुए लगभग 26 की औसत से 36 विकेट हासिल किये हैं। भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी के साथ-साथ बेहद ही शानदार बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। भुवनेश्वर कुमार का जीवन सफर रोचकता से परिपूर्ण रहा है। आइये जानते हैं इनके जीवन से जुड़े कुछ खास बाते!

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 2

भुवनेश्वर कुमार को भुवी, भुवन उपनाम से भी जाना जाता है। इनकी ऊंचाई 5 फीट 10 इंच है। भारतीय टीम के इस स्टार गेंदबाज का जन्म 5 फरवरी 1990 कप उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था। भुवनेश्वर बेहद ही शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं।

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 3

भुवनेश्वर कुमार ने टी 20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के विरुद्ध एक मैच में 3 ओवर में मात्र तीन रन खर्च किये थे। यही कारनामा भुवनेश्वर ने एकदिवसीय क्रिकेट में अंजाम दिया है। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 2015 में भुवनेश्वर ने 3 ओवर में 3 रन खर्च किये थे।आपको बता दें भुवनेश्वर सचिन को रणजी क्रिकेट में शून्य पर आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 4

भुवनेश्वर कुमार के बड़े भाई का नाम शिजान है। भुवनेश्वर के फेवरेट क्रिकेटर वसीम अकरम, प्रवीण कुमार और एबी डीविलियर्स हैं। आपको बता दें इनकी पत्नी का नाम नुपुर नागर है।

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 5

भुवनेश्वर कुमार के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान और पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट और श्रद्धा कपूर हैं। इनकी पसंदीदा फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ है।

भुवनेश्वर कुमार के जीवन के ये 5 राज बहुत कम लोगों को है मालूम, जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे 6

भुवनेश्वर कुमार क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपना पहला विकेट बोल्ड आउट कर के हासिल करने वाले भारत के एकमात्र गेंदबाज हैं।