23 साल पहले मीनाक्षी शेषाद्रि ने छोड़ दिया था बॉलीवुड, फिल्मों से दूर अब कर रहीं ये काम!

0
689

 90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस में से एक हैं। 80 के दशक की जानी मानी अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि शुरू किया गया दमदार सफर 90 के दशक में भी जारी रहा था। बहुत सारी हिट फिल्में और ढेर सारी तारीफ मीनाक्षी के हिस्से आई।   मीनाक्षी अपने समय की सबसे व्यस्त हिरोइन थीं और उनके करियर में हिट-फ्लॉप फिल्में एक साथ चल रही थीं अपनी अदाकारी और खूबसूरती के बल पर उन्होंने खूब नाम कमाया लेकिन इतनी ऊंचाईंयों तक पहुंचने के बाद मीनाक्षी ने अचानक फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। मीनाक्षी शेषाद्रि ने साल 1995 में इन्वेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली।

 बता दे की 16 नवंबर को वे अपना जन्मदिन मनाती है, केवल 17 साल की उम्र में साल 1981 में उन्होंने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया। तब वो शशिकला शेषाद्री के नाम से जानी जाती थीं। मिस इंडिया का खिताब जीतने के 3 साल बाद ही उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया। उनकी पहली फिल्म पेंटर बाबू थी।मिस इंडिया बनने के बाद अखबार में उनकी फोटो छपी और जब उस तस्वीर पर मनोज कुमार की नज़र पड़ी तभी उन्होंने तय कर लिया कि उनकी आने वाली फ़िल्म ‘पेंटर बाबू’ की हीरोइन वही होंगी और बिना स्क्रीन टेस्ट के मीनाक्षी को इस फ़िल्म में साइन कर लिया गया था।

पेंटर बाबू’ बुरी तरह फ्लॉप रही और इस बात से मीनाक्षी का हिंदी फिल्मों से मोहभंग भी हो गया। वो बॉलीवुड छोड़ने का मन बना चुकी थीं, लेकिन तभी शोमैन सुभाष घई अपनी फ़िल्म ‘हीरो’ के लिए हीरोईन की तलाश में जुटे थे और उनकी ये तलाश मीनाक्षी पर आकर ठहर गई। मीनाक्षी शेषाद्रि को सभी ने फिल्म हीरो से नोटिस किया।  फिल्म  कबस्टर साबित हुई थी। फिल्म में उनके अपोजिट जैकी श्रॉफ थे। इसके अलावा मीनाक्षी शेषाद्रि ने दामिनी फिल्म से सभी को अपनी एक्टिंग का कायल बना दिया। उन्होंने अपने करियर में मेरी जंग, घायल, घातक, शहंशाह, घर हो तो ऐसा और तूफान जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी।

मीनाक्षी शेषाद्री और सनी देओल ने साल 1996 में आई फिल्म घातक राजकुमार संतोषी में काम किया था, ये फिल्म उस साल की टॉप कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। और ये मीनाक्षी की आखिरी फिल्म थी।बॉलीवुड पर राज करने के बाद मीनाक्षी शेषाद्रि ने साल 1995 में इन्वेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली। मीनाक्षी शादी के बाद अमेरिका के शहर टेक्सस में बस गई थीं. बाद में उनके पति हरीश अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में पोस्टिंग पा गए। मीनाक्षी भी उनके साथ ही आ गईं। डेलस में उनका ‘चेरिस डांस स्कूल’ चल रहा है। बेटा जोश और बेटी केंद्रा भी वहीं साथ हैं, वहीं पढ़ाई कर रहे हैं। मीनाक्षी का पूरा फोकस अपने परिवार, बच्चों के इर्द गिर्द ही रहा है।

मीनाक्षी को एक्टिंग के अलावा डांस का भी बेहद शौक रहा। तभी तो उन्होंने फिल्मों से भले ही दूरी बना ली लेकिन डांस से खुद को जोड़े रखा। टेक्सास में मीनाक्षी अपना डांस स्कूल ‘चैरिश डांस स्कूल’ चलाती हैं। साल 2008 में मीनाक्षी शेषाद्रि ने अपना ये डांस स्कूल खोला था और चंद सालों में ही ये नामी स्कूल बन गया। यहां बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोग डांस सीखने आते हैं। मीनाक्षी यहां भारतीय क्लासिकल डांस की अलग-अलग विधाओं से लोगों को परिचित करा रही हैं और सिखा रही हैं। मीनाक्षी खुद भरतनाट्यम से लेकर कथक, कुचीपुड़ी और ओडिसी जैसे डांस फॉर्म्स बच्चों को सिखा रही हैं।