फिल्म जगत के पोपुलर विलेन की इस वजह से हुई थी मौत, पत्नी और बेटी रही है फिल्मो का जाना माना चेहरा!

0
2546

दोस्तों अपने ज़माने के जाने माने अभिनेता ओम शिवपुरी को आपने पुरानी फिल्मों में विलेन का रोल निभाते देखा होगा। 70 के दशक में करीब हर दूसरी फिल्म में दिखने वाले ओम शिवपुरी की आज पुण्यतिथि है। ओम शिवपुरी का निधन 1990 में 52 साल की उम्र में हो गया था। उन्हें हार्ट अटैक आया था। जिसके कारण उनका निधन हो गया था ।उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया ।

फिल्म जगत के पोपुलर विलेन की इस वजह से हुई थी मौत, पत्नी और बेटी रही है फिल्मो का जाना माना चेहरा! 1

बता दे की साल 1938 में राजस्थान में जन्मे ओम शिवपुरी ने अपने करियर की शुरुआत जयपुर में एक रेडियो स्टेशन में काम करके की थी। ओम शिवपुरी ने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन के बाद 1971 में ओम शिवपुरी ने बॉलीवुड में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म ‘आसाढ़ का एक दिन’ थी। 1974 में वो मुंबई शिफ्ट हो गए। उन्होंने दो दशक तक फिल्म इंडस्ट्री में काम किया। उन्होंने 175 फिल्मों में अदाकारी की, जिनमें से ज्यादातर में वो विलेन के रोल में नजर आए।

फिल्म जगत के पोपुलर विलेन की इस वजह से हुई थी मौत, पत्नी और बेटी रही है फिल्मो का जाना माना चेहरा! 2

जानी मानी अभिनेत्री सुधा शिवपुरी भी रेडियो स्टेशन काम करती थीं। बाद में ओम शिवपुरी ने सुधा से शादी कर ली थी। ओम शिवपुरी ने 1968 में सुधा शिवपुरी से शादी कर ली थी। दोनों ने मिलकर अपना एक थिएटर ग्रुप भी शुरू किया। इसका नाम ‘दिशांतर’ था। ओम शिवपुरी ने कई प्ले खुद ही डायरेक्ट किए । इसमें ‘आधे अधूरे’, ‘खामोश’, ‘अदालत जारी’ और ‘कोर्ट चालू है’ काफी पॉपुलर हुए थे।

फिल्म जगत के पोपुलर विलेन की इस वजह से हुई थी मौत, पत्नी और बेटी रही है फिल्मो का जाना माना चेहरा! 3

ओम शिवपुरी की पत्नी सुधा भी कई फिल्मों और टीवी सीरियल में नजर आईं। सुधा ने बासु चैटर्जी की फिल्म ‘स्वामी’ से साल 1977 में बॉलीवुड में डेब्यू किया। उनकी अन्य फिल्मों में ‘इंसाफ का तराजू’, ‘हमारी बहू अलका’, ‘सावन को आने दो,’ ‘सुन मेरी लैला’, ‘बर्निंग ट्रेन’, ‘विधाता’, ‘माया मेमसाब’ और ‘पिंजर’ फिल्में शामिल हैं।

फिल्म जगत के पोपुलर विलेन की इस वजह से हुई थी मौत, पत्नी और बेटी रही है फिल्मो का जाना माना चेहरा! 4

बता दे की ओम शिवपुरी और सुधा की बेटी रितु शिवपुरी भी बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं। उन्होंने गोविंदा की हिट फिल्म ‘आंखें’ में लीड रोल निभाया था। इस फिल्म का गाना ‘लाल दुपट्टे वाली’ बहुत पॉपुलर हुआ था। हाल ही रितु को काफी सालो बाद  सीरियल ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’ में वो शिवानी तोमर की मां की भूमिका में नजर आई थी। आखिरी बार उन्हें साल 2006 में पंजाबी फिल्म ‘एक जिंद एक जान’ में देखा गया था।