बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रिटी ज़िंटा का डेब्यू से लेकर अब तक इतना बदल गया है लुक!

0
52

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में डिंपल गर्ल के नाम से मशहूर प्रीति जिंटा आज अपना 45 वा जन्मदिन मना रही है बता दे की प्रीति का जन्म 31 जनवरी 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ था। प्रीति जिंटा एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई में भी काफी तेज हैं। साल 2010 में प्रीति को ईस्‍ट लंदन यूनिवर्सिटी की ओर से कला के क्षेत्र में डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया गया था। यहीं नहीं प्रीति हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की छात्रा भी रह चुकी हैं। यहां से इन्‍होंने एक महीने का डील मेकिंग और नेगोशिएटिंग का कोर्स पूरा किया था।

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रिटी ज़िंटा का डेब्यू से लेकर अब तक इतना बदल गया है लुक! 1

बता दे की साल 1998 से वह फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं। प्रीति जिंटा ने अपने अभिनय की शुरुआत एक विज्ञापन फिल्म से की थी। लिरिल साबुन और पर्क चॉकलेट उनके प्रमुख विज्ञापनों में से हैं। प्रीति जिंटा बॉलीवुड में पहली बार बड़े पर्दे पर निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म ‘दिल से’ (1998) में नजर आई थीं। इस फिल्म में वह शाहरुख खान और मनीषा कोइराला संग थीं।

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रिटी ज़िंटा का डेब्यू से लेकर अब तक इतना बदल गया है लुक! 2

बतौर मुख्य अभिनेत्री प्रीति जिंटा की पहली फिल्म ‘सोल्जर’ (1998) थी, जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म में उनके साथ अभिनेता बॉबी देओल थे। इसके बाद प्रीति जिंटा ने ‘क्या कहना’ (2000), ‘दिल चाहता है’ (2001), ‘कोई मिल गया’ (2003), ‘कल हो ना हो’ (2003), ‘वीर जारा’ (2004), ‘सलाम नमस्ते’ (2005) और ‘कभी अलविदा ना कहना’ (2006) जैसी फिल्मेें की हैं।

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रिटी ज़िंटा का डेब्यू से लेकर अब तक इतना बदल गया है लुक! 3

प्रीती ने अब तक के अपने फ़िल्मी करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में की हैं।  उन्हें उनके बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें उनकी डेब्यू फिल्म दिल से के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा के अवार्ड से नवाजा गया। इसके बाद साल 2003 में उन्हें फिल्म कल हो ना हो के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अदाकारा के पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद साल 2016 में प्रीति ने 10 साल छोटे विदेशी ब्वॉयफ्रेंड जीन गुडइनफ से गुपचुप तरीके से शादी रचा ली थी। प्रीति की शादी की खबर तब सामने आई थी जब सारे रीति रिवाज पूरे हो चुके थे। शादी की सभी रस्में लॉस एंजिलस में हुई थीं।

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रिटी ज़िंटा का डेब्यू से लेकर अब तक इतना बदल गया है लुक! 4

साल 2013 में प्रीति जिंटा ने फिल्म ‘इश्क इन पेरिस’ से वापसी की। प्रीति इस फिल्म की निर्माता भी थीं। फिल्म फ्लॉप रही। प्रीति जिंटा आखिरी बार पर्दे पर साल 2018 में ‘भैय्याजी सुपरहिट’ फिल्म में नजर आई थीं।फिल्मों के अलावा प्रीति जिंटा का क्रिकेट से भी खासा लगाव रहा है। वो इंडियन प्रीमियर लीग की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन भी हैं।