कोरोना पर काम कर रहीं चीफ साइंटिस्ट ने दी बड़ी चेतावनी – शायद कभी न मिले वैक्सीन!

0
1003

दोस्तों आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के प्रकोप की मार झेल रहे रहा है, इस महामारी ने अब तक 17 लाख से ज्यादा लोगो को पानी चपेट में ले लिया है और 1 लाख से ज्यादा लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी है, ऐसे हर देश के साइंटिस्ट वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है और ऐसी दावा किया जा रहा है की जल्द ही इस महामारी की वैक्सीन बन सकती है लेकिन हाल ही में एक साइंटिस्ट ने इन  दिलासा देने वाली खबरों को निराशा की और बड़ा दिया है, साइंटिस्ट के अनुसार इस महामारी की वैक्सीन शायद नहीं बन पायेगी।

कोरोना पर काम कर रहीं चीफ साइंटिस्ट ने दी बड़ी चेतावनी - शायद कभी न मिले वैक्सीन! 7

आपको बता दे की जेन हाल्टन कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए काम कर रही अंतरराष्ट्रीय टीम (Coalition for Epidemic Preparedness Innovations) का नेतृत्व कर रही हैं। इस टीम को बिल गेट्स की ओर फंड मिला है।एचआईवी से हर साल औसतन 8 लाख लोग मर रहे हैं, पिछले 40 साल से। अब तक एचआईवी की कोई वैक्सीन नहीं मिल पाई है। इसी बात का जिक्र करते हुए कोरोना वायरस की वैक्सीन तलाश रही टीम का नेतृत्व कर रहीं प्रमुख साइंटिस्ट जेन हाल्टन ने कहा है कि शायद कोरोना की वैक्सीन भी कभी ना मिल पाए। उन्होंने कहा- ‘विज्ञान में कुछ भी निश्चित नहीं है।’हालांकि, कई देशों में कोरोना वैक्सीन तलाश करने के लिए ट्रायल चलाए जा रहे हैं।

कोरोना पर काम कर रहीं चीफ साइंटिस्ट ने दी बड़ी चेतावनी - शायद कभी न मिले वैक्सीन! 8

जेन हाल्टन ने यह चेतावनी इसलिए दी है ताकि कोरोना के खिलाफ तमाम देश सिर्फ वैक्सीन की उम्मीद में ना बैठे रहें।बल्कि कोरोना को हराने के लिए प्लान B पर भी काम किया जाए। जेन ऑस्ट्रेलिया की सबसे अनुभवी महामारी एक्सपर्ट के तौर पर भी जानी जाती हैं। वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के एग्जेक्यूटिव बोर्ड में भी रह चुकी हैं और वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की प्रेसिडेंट के पद पर भी काम कर चुकी हैं।अमेरिका, चीन सहित कई देशों में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल इंसानों पर शुरू हो रहा है लेकिन जेन हाल्टन की चेतावनी फिलहाल उम्मीदों को कम करने वाली है। हालांकि, उनका कहना है कि वे सतर्क करना चाहती हैं कि लोग वैकल्पिक प्लान पर काम शुरू करें।

कोरोना पर काम कर रहीं चीफ साइंटिस्ट ने दी बड़ी चेतावनी - शायद कभी न मिले वैक्सीन! 9

जेन हाल्टन ने यह चेतावनी इसलिए दी है ताकि कोरोना के खिलाफ तमाम देश सिर्फ वैक्सीन की उम्मीद में ना बैठे रहें।बल्कि कोरोना को हराने के लिए प्लान B पर भी काम किया जाए। लेकिन जेन हाल्टन कहती हैं कि इतने कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार करना अविश्वसनीय है। उन्होंने कहा है कि अवास्तविक उम्मीदें दी जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि COVID-19 के अलावा अन्य कोरोना वायरस की वैक्सीन भी अब तक नहीं बनी है।