दो युवाओ ने जुगाड़ लगाकर किया कमाल, बनाया 10 रुपये में 200 का मास्क, सैनिटाइजर से साफ कर दोबारा कर सकते है इस्तेमान!

0
9

दोस्तों कोरोना महामारी का असर पुरे देश में देखने को मिल रहा है और देश एक सभी राज्य अपने अपने तरिके से इस महामारी को रोकने और बचने की कोशिश कर रहा है, ऐसे मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस की महामारी से निपटने और उसकी रोकथाम के लिए लोग कारगर हथियार खोज रहे हैं। इसी कोशिश के चलते स्क्रीन शीट मास्क तैयार किया गया है, जिसकी लागत मात्र 10 रुपये आई है। इस मास्क में घरेलू सामान का उपयोग किया गया है, इसीलिए इसे जुगाड़ू मास्, नाम दिया गया है, जबकि यही मास्क अन्य देशों में 200 रुपये की लागत से बनता है।

दो युवाओ ने जुगाड़ लगाकर किया कमाल, बनाया 10 रुपये में 200 का मास्क, सैनिटाइजर से साफ कर दोबारा कर सकते है इस्तेमान! 9

आपको बता दे की यह अनोखा इनोवेशन दो युवाओं ने किया है। एक हैं शोभित नाथ शर्मा और पर्वतारोही मेघा परमार। शोभित व्यापारी, पर्वतारोही, बाईक राइडर हैं और मेघा परमार प्रदेश की प्रथम महिला हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है। इसके अलावा ये चार अन्य महाद्वीप की भी पर्वतारोही रही हैं। मेघा राज्य सरकार की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

दो युवाओ ने जुगाड़ लगाकर किया कमाल, बनाया 10 रुपये में 200 का मास्क, सैनिटाइजर से साफ कर दोबारा कर सकते है इस्तेमान! 10

यह मास्क मेघा और शोभित अपनी पॉकेट मनी से बनाकर मास्क डॉक्टर, पुलिस अफिसर, सफाई कर्मचारियों को बांट रहे हैं। कई चिकित्सक इस मास्क का उपयोग कर रहे हैं। पुलिस बल भी अपने कई और संसाधनों में इस तरह के स्क्रीन शीट मास्क बनवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मास्क का उपयोग करने से खांसने, छींकने का असर एक-दूसरे पर नहीं होगा। इतना ही नहीं, इस मास्क को दूसरे दिन सैनिटाइजर से साफ करके फिर से उपयोग में लिया जा सकता है।

दो युवाओ ने जुगाड़ लगाकर किया कमाल, बनाया 10 रुपये में 200 का मास्क, सैनिटाइजर से साफ कर दोबारा कर सकते है इस्तेमान! 11

मेघा और शोभित इस मास्क को बनाने के पीछे की कहानी का जिक्र करते हुए बताते है कि जब सच्चे दिल से हम चाहते हैं कि किसी की मदद करें, तो कहीं ना कहीं से कोई ना कोई उपाय निकल ही आता है। हम घर में बैठे थे और चाहते थे कि लोगों की मदद करें। जब यह आइडिया शोभित को आया तो उन्होंने इसे बनाने के बाद इसको जुगाड़ू स्कीम शीट मास्क नाम दिया। मेघा और शोभित ने कई दिनों से लगातार मास्क को बनाकर लोगों को बांट रहे हैं।

दो युवाओ ने जुगाड़ लगाकर किया कमाल, बनाया 10 रुपये में 200 का मास्क, सैनिटाइजर से साफ कर दोबारा कर सकते है इस्तेमान! 12

बता दे की इन दोनों ने मिलकर यह जुगाड़ू मास्क घरेलू चीजें और स्टेशनरी की कुछ आवश्यक चीजों से मात्र 10 रुपये में तैयार किया है। इस मास्क को बनाने में केवल एक इलास्टिक की 40 सेंटीमीटर रबर, पारदर्शी फिल्म और डबल साइड टेप का उपयोग किया गया है। मेघा और शोभित ने एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर यह भी बताया है कि यह मास्क कैसे बनाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से कहा कि अपनी सुरक्षा के साथ अन्य लोगों की मदद के लिए इस तरह से मास्क बनाएं और जरूरतमंदों को ये मास्क बांटे।