कोरोना के बाद सामने आया एक और खतरनाक वायरस, जानिए क्या है इससे बचाव के उपाए!

0
68

दोस्तों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अब काफी तेज़ी से फ़ैल चूका है। हर दिन इस वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, वहीं अब एक नए बीमारी के संक्रमण ने लोगों है, इस वायरस का नाम है वेस्ट नील वायरस। और वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित मच्छरों को पाम डेजर्ट में खोजा गया था, इस साल रिवरसाइड काउंटी में इस साल अब तक वायरस की पहली पहचान के संकेत, अधिकारियों ने आज घोषणा की है कि संक्रमित मच्छरों को दो जाल से एकत्र किया गया था।

कोरोना के बाद सामने आया एक और खतरनाक वायरस, जानिए क्या है इससे बचाव के उपाए! 1

बता दे की जंहा एक पोर्टोला एवेन्यू पर शैडो माउंटेन गोल्फ क्लब के पास, और दूसरा राजमार्ग 74 और मेसा व्यू ड्राइव के पास, कोचेला घाटी मच्छर और वेक्टर नियंत्रण जिले ने बताया। जंहा  जिले के प्रवक्ता टैमी गॉर्डन ने कहा, “संक्रमित मच्छर के काटने से एक व्यक्ति बीमार हो सकता है।” “जब मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं तो हमें सुबह और शाम को दोहराव का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।’

कोरोना के बाद सामने आया एक और खतरनाक वायरस, जानिए क्या है इससे बचाव के उपाए! 2

जानकारी के लिए हम बता दें कि वेक्टर नियंत्रण और काउंटी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल कैलिफोर्निया में वेस्ट नील वायरस के मानव मामलों की सूचना नहीं है। WNV संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों और जानवरों तक पहुंचता है। कोई इलाज नहीं है, और पांच संक्रमित व्यक्तियों में से एक ऐसे लक्षण प्रदर्शित करेगा, जिसमें बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मितली या त्वचा पर दाने हो सकते हैं। लक्षण कई दिनों से महीनों तक रह सकते हैं।

कोरोना के बाद सामने आया एक और खतरनाक वायरस, जानिए क्या है इससे बचाव के उपाए! 3

वायरस से संक्रमित 150 लोगों में से एक को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी। गंभीर लक्षणों में तेज बुखार, मांसपेशियों में कमजोरी, गर्दन में अकड़न, कोमा, लकवा और संभवत: मौत भी शामिल है। सबसे बड़े जोखिम वाले लोगों में शामिल हैं, जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़े लोगों और व्यक्तियों में शामिल हैं। दक्षिणी कैलिफोर्निया में मच्छर का मौसम आम तौर पर मई से अक्टूबर तक होता है। वेस्ट नील वायरस के संपर्क को कम करने के लिए, निवासियों से आग्रह किया जाता है।

कोरोना के बाद सामने आया एक और खतरनाक वायरस, जानिए क्या है इससे बचाव के उपाए! 4

सुबह या शाम को जितना संभव हो उतना कम समय बाहर बिताएं, मच्छर आम तौर पर चलते हैं; – बाहरी गतिविधि के दौरान पैंट और लंबी बाजू की शर्ट पहनें, सक्रिय तत्व DEET, पिकारिडिन के साथ कीट से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें, IR3535, या नींबू नीलगिरी का तेल; – सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़की के परदे ठीक से लगे हों, खड़े पानी से छुटकारा पाएं, पूल के किनारे एक तरफ से ठीक से इलाज करें।