जोधा अकबर में ऐश्वर्या राय के लिए 200 किलो सोने से यूं बनकर तैयार हुई थी जूलरी, फिल्म में यूज़ हुए थे ओरिजनल गहने!

0
869

दोस्तों बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक और ऐश्वर्या रॉय की सुपरहिट फिल्म ‘जोधा अकबर’ लोगो को काफी पसंद आयी थी, साथ ही इस फिल्म में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के लुक्स और जूलरी भी लोगो को काफी पंसद आयी थी। फिल्म में लहंगे से लेकर जूलरी में इसकी झलक साफ दिखाई देती थी, जिससे बाजार में भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा थी। इनमें असली सोने से लेकर आर्टिफिशल जूलरी तक के ऑप्शन्स मौजूद थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘जोधा अकबर’ में ऐश्वर्या ने जो गहने पहने थे उनमें से एक भी गहना नकली नहीं था? ये सब असली सोने और कीमती स्टोन्स से बने बनाए गए थे। चलिए जानते हैं इन गहनों के पीछे की कहानी।

जोधा अकबर में ऐश्वर्या राय के लिए 200 किलो सोने से यूं बनकर तैयार हुई थी जूलरी, फिल्म में यूज़ हुए थे ओरिजनल गहने! 7

बता दे की ऐश्वर्या राय के ‘जोधा’ लुक के लिए तनिष्क ने एक टीम बनाई थी, जिन्होंने सही लुक की जूलरी के लिए इतिहास को खंगाला। इसके लिए उन्होंने काफी ट्रैवल किया और मुगल काल की राजपूत व मुगल परिवार की पैंटिंग्स से नोट्स लेना शुरू किए। सबसे चैलंजिंग पार्ट यह था कि जोधा बाई से जुड़ी ज्यादा जानकारी कहीं पर भी मौजूद नहीं थी, ऐसे में टीम ने उस दौर के दूसरे राजघरानों की पैंटिंग्स और जानकारी से गहनों से जुड़ी हिंट्स लीं।

जोधा अकबर में ऐश्वर्या राय के लिए 200 किलो सोने से यूं बनकर तैयार हुई थी जूलरी, फिल्म में यूज़ हुए थे ओरिजनल गहने! 8

बता दे की ऐश्वर्या के लिए जो गहने तैयार किए गए उनका वजन तकरीबन 400 किलो था। इसे बनाने के लिए असली सोना और स्टोन्स इस्तेमाल किए गए थे। कंपनी की ओर से बताया गया था कि सभी गहनों में करीब 200 किलो गोल्ड, अलग-अलग कीमती स्टोन्स, मोती आदि का इस्तेमाल किया गया था। ऐश्वर्या ने फिल्म में शादी के सीन में जो गहने पहने थे, अकेले उनका वजन ही करीब साढ़े तीन किलो से ज्यादा था। इन गहनों को शूटिंग से पहले पूरा करने के लिए करीब 200 कारीगरों ने दिन-रात काम किया था। चूंकि हर चीज इतिहास के मुताबिक थी और सभी गहनों को हाथ से बनाया जा रहा था, इस वजह से उन्हें बनने में भी काफी समय लगा।

जोधा अकबर में ऐश्वर्या राय के लिए 200 किलो सोने से यूं बनकर तैयार हुई थी जूलरी, फिल्म में यूज़ हुए थे ओरिजनल गहने! 9

लगातार काम करने के बावजूद 400 किलो के गहनों को उनका रूप देकर रेडी करने में करीब दो साल का वक्त लगा था, जिसके बाद फिल्म में उन्हें यूज किया जा सका।फिल्म में भारी से भारी कपड़ों और गहनों को पहनें ऐश्वर्या सच में किसी रानी जैसी लग रही थीं। हालांकि, पर्दे पर वह इन्हें पहन जितनी सहज नजर आती थीं, उतनी ही दिक्कत उन्हें असल में होती थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि मूवी के लिए तैयार होने में सबसे बड़ा चैलेंज जूलरी पहनना था। ऐश ने इस बात पर हैरानी जताई थी कि न जाने कैसे उस दौर की राजघराने की महिलाएं इतने भारी गहने दिनभर पहनी रहती थीं।