शोले के ठाकुर संजीव कुमार के परिवार में बहुत कम उम्र में हुई पुरषो की मौत, इस डर के साये में जीते थे संजीव कुमार!

0
248

दोस्तों अपने ज़माने के पॉपुलर अभिनेताओ में से रहे अभिनेता संजीव कुमार की आज 82वीं जयंती संजीव कुमार का जन्मदिन साल 1938 में हुआ था, उनका पूरा नाम हरीभाई जरीवाला था। वे मूल रूप से गुजराती थे। है। संजीव कुमार को हमेशा इस बात का डर रहता था कि वो जल्दी ही दुनिया को अलविदा कह देंगे, इसके पीछे उनका एक डर था जो उनके मन में बैठ गया था। संजीव कुमार का महज 47 की उम्र में साल 1984 में हार्ट अटैक से निधन हो गया था। संजीव कुमार को दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

शोले के ठाकुर संजीव कुमार के परिवार में बहुत कम उम्र में हुई पुरषो की मौत, इस डर के साये में जीते थे संजीव कुमार! 1

बता दे की संजीव कुमार के परिवार में ज़्यादातर पुरुष सदस्यों की मौत कम उम्र में ही हो गई थी। ऐसे में संजीव कुमार को भी यही लगता था कि वो भी 50 से कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह देंगे। और हुआ भी कुछ ऐसा ही। वह 47 के उम्र में दिल के दौरे की वजह से इस दुनिया से चले गए। जुहू में घर खरीदने के बाद शिफ्ट होने से पहले ही उनकी 6 नवंबर 1985 को 47 साल की उम्र में मृत्यु हो गई।

शोले के ठाकुर संजीव कुमार के परिवार में बहुत कम उम्र में हुई पुरषो की मौत, इस डर के साये में जीते थे संजीव कुमार! 2

संजीव कुमार ने अपने अभिनय जीवन की शुरुआत इप्टा के स्टेज से की थी। इसके बाद वे इंडियन नेशनल थिएटर से जुड़ गए थे। बतौर हीरो उन्होंने 1965 में बनी फिल्म ‘निशान’ से अपने करियर की शुरुआत की। ‘शोले’ फिल्म में ठाकुर का किरदार उनकी एक्टिंग से अमर हो गया। आज संजीव कुमार की बर्थ एनिवर्सिरी पर हम उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी लेकर आए हैं। फिल्म ‘शोले’ में संजीव कुमार ने जो ठाकुर का रोल निभाया था और इतिहास गवाह है ठाकुर के रोल के कारण संजीव कुमार को आज तक याद किया जाता है।

शोले के ठाकुर संजीव कुमार के परिवार में बहुत कम उम्र में हुई पुरषो की मौत, इस डर के साये में जीते थे संजीव कुमार! 3 शोले के ठाकुर संजीव कुमार के परिवार में बहुत कम उम्र में हुई पुरषो की मौत, इस डर के साये में जीते थे संजीव कुमार! 4

संजीव कुमार ने अपने जीवन में कई अभिनेत्रियों से रोमांस किया। शोले की शूटिंग के दौरान हेमा मालिनी को दिल देने की खबरें सुर्खियों में बनी रही फिर हेमा का कथित इनकार और उनका आजीवन कुंवारा रहना, अभिनेत्री सुलक्षणा पंडित का उनको दिल देना, फिर सुलक्षणा पंडित का आजीवन कुंवारा रहना, सब कुछ संजवीन कुमार के जीवन में घटित होता चला गया। संजीव कुमार और जया बच्चन की जोड़ी एक समय बहुत हिट रही। संजीव कुमार ही ऐसे एक्टर थे जिनके साथ जया ने पति से लेकर ससुर तक के रोल किए। जैसे फिल्म कोशिश में पति का रोल, अनामिका में प्रेमी का किरदार, शोले में ससुर का रोल और सिलसिला में भाई का रोल।