कोरोना के बाद अब चीन से फैला टिक बोर्न वायरस, ये है संक्रमण के लक्षण, जाने कैसे करे बचाव!

0
13

दोस्तों पूरी दुनिया में चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ कि चीन से अब नए संक्रामक के मामले सामने आ रहे हैं। खबरों के मुताबिक, चीन में टिक बोर्न (Tick borne virus) नाम का जानलेवा वायरस तेजी से फैल रहा है, जिसकी वजह से 7 लोग अपनी जान गवां बैठे हैं। वहीं 60 से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं।

कोरोना के बाद अब चीन से फैला टिक बोर्न वायरस, ये है संक्रमण के लक्षण, जाने कैसे करे बचाव! 9

खबरों की मानें तो यह बीमारी भी एक से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर हो रही है, जिसकी वजह से चेतावनी घोषित कर दी गई है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (SFTSV) नाम का यह वायरस बण्याविर्दे (Bunyavirida) फैमिली का नोबल Phlebovirus है। बता दें कि चीन में फैल रहा यह वायरस कोई नया नहीं है। बल्कि 2011, चीन के एक शहर में ही इस वायरस की पहचान पहले की जा चुकी है, जिसे वैज्ञानिकों ने अलग किया था।

कोरोना के बाद अब चीन से फैला टिक बोर्न वायरस, ये है संक्रमण के लक्षण, जाने कैसे करे बचाव! 10

कैसे फैलता है वायरस :-  किलनी(टिक) नामक मकड़ी जैसा जीव के जरिए इंसानों में फैलता है। पक्षियों या जानवरों के पंखों या बालों में पाया जाने वाला यह जीव इंसान की त्वचा से खून पीता है और खून के जरिए ही यह वायरस फैलता है।

कोरोना के बाद अब चीन से फैला टिक बोर्न वायरस, ये है संक्रमण के लक्षण, जाने कैसे करे बचाव! 11

वायरस के लक्षण :- तेज बुखार आना, खांसी होना, ब्लड प्लेटलेट्स में गिरावट और शरीर में व्हाइट सेल्स कम होना। चीन के डॉक्टरों का कहना है कि संक्रमित मरीज के खून और पसीने के जरिए इस वायरस के फैलने का खतरा अधिक है। उनके मुताबिक, इस वायरस के फैलने की दर 10 से 16 प्रतिशत ही है और इससे मौत का खतरा भी 12% ही है। वायरस से ग्रस्त ठीक हो चुके काफी मरीजों को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।

कोरोना के बाद अब चीन से फैला टिक बोर्न वायरस, ये है संक्रमण के लक्षण, जाने कैसे करे बचाव! 12

कैसे करें बचाव :-   बता दे की कोरोना की तरह फ़िलहाल इस वायरस की अभी तक कोई नई वैक्सीन नहीं बन पाई है इसलिए लोगों को सावधानी बरतनें के लिए कहा जा रहा है। इसमें जंगली और झाड़ी वाले रास्तों या इलाकों से दूर रहें क्योंकि यह जीव ऐसी जगहों पर भी अधिक पाया जाता है, संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें, बाहर से घर आने पर स्नान करें और अपने कपड़ों को भी अलग रखें या धो दें, लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
डाइट में हैल्दी फूड्स लें, ताकि शरीर में प्लेटलेट्स और ल्यूकोसाइट (सफेद रक्त कोशिकाएं) कम ना हो