अब सीबीआई लेगी ‘साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी’ का सहारा, अभिनेता की आखिरी समय में मानसिक स्थिति को जानने में मिलेगी मदद!

0
12

दोस्तों अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम तेज़ी से काम कर रह है ,19 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को इस मामले की जांच जारी रखने की अनुमति दी थी। जिसके बाद एजेंसी ने एक स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम बनाकर मामले की जांच शुरू कर दी थी। 21 अगस्त को मुंबई पहुंचने के बाद से ही टीम इस मामले में बेहद तेजी से जांच कर रही है। वही अब उनकी साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी भी करेगी। ये काम एजेंसी की CFSL (सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्री) टीम द्वारा किया जाएगा। इसके तहत अभिनेता की सभी सोशल मीडिया पोस्ट्स की स्टडी करते हुए आखिरी समय में उनके दिमाग और उनके मनोभावों को पढ़ने की कोशिश की जाएगी।

अब सीबीआई लेगी 'साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी' का सहारा, अभिनेता की आखिरी समय में मानसिक स्थिति को जानने में मिलेगी मदद! 9

इस तरह की ऑटोप्सी के दौरान जांच टीम उनकी सोशल मीडिया एक्टिविटीज के अलावा उनकी डायरी में लिखे गए नोट्स की स्टडी करेगी। इस दौरान उनके द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर की गई पोस्ट्स से लेकर उनकी वॉट्सएप चैट्स और परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों के साथ की गई उनकी बातचीत भी शामिल है। इसके जरिए उनके जीवन के हर पहलू का बेहद बारीकी के साथ विस्तृत अध्ययन किया जाएगा।

अब सीबीआई लेगी 'साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी' का सहारा, अभिनेता की आखिरी समय में मानसिक स्थिति को जानने में मिलेगी मदद! 10

साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी के दौरान सीबीआई अभिनेता के मूड में होने वाले बदलावों, व्यवहार के पैटर्न और यहां तक कि व्यक्तिगत पहचान से जुड़ी बातें भी जानने की कोशिश करेगी। इन सब कामों के जरिए आखिरी समय में उनकी मानसिक स्थिति का एक समग्र चित्र बनाने की कोशिश की जाएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में सच्चाई को सामने लाने में इस तरह की साइकलॉजिकल ऑटोप्सी बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। उनके मुताबिक एक तरह से ये अभिनेता के दिमाग का पोस्टमार्टम करना होगा। ये तीसरा मौका है, जब किसी हाईप्रोफाइल केस में CFSL टीम इस तरह की जटिल जांच प्रक्रिया को अपनाते हुए जांच करेगी। इससे पहले सुनंदा पुष्कर और बुराड़ी परिवार आत्महत्या मामले में भी इस तरह की जांच की गई थी।

अब सीबीआई लेगी 'साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी' का सहारा, अभिनेता की आखिरी समय में मानसिक स्थिति को जानने में मिलेगी मदद! 11

बता दे की अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में मंगलवार को सीबीआई जांच का पांचवां दिन है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में अबतक सिद्धार्थ पिठानी, नीरज सिंह, रजत मेवाती, केश्व बचनेर, दीपेश सावंत और संदीप श्रीधर को पूछताछ के लिए बुलाया है। जल्द ही सीबीआई सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, भाई शोविक, मां संध्या और उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से भी पूछताछ कर सकती है।

अब सीबीआई लेगी 'साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी' का सहारा, अभिनेता की आखिरी समय में मानसिक स्थिति को जानने में मिलेगी मदद! 12

14 जून को सुशांत का शव बांद्रा के जिस फ्लैट में लटका मिला था, उसमें उस वक्त चार लोग थे। सिद्धार्थ पिठानी (सुशांत के फ्लैट-मेट), दीपेश सावंत (सुशांत के दोस्त), नीरज सिंह (हाउस कीपर) और केशव (कुक)। नीरज ने एक बातचीत में सुशांत की मौत से पहले की कहानी सुनाई थी।उसने बताया था कि सुशांत ने सुबह नाश्ता किया था। लेकिन जब 10:00-10:30 बजे स्टाफ उनसे यह पूछने गया कि लंच में क्या बनाना है तो उन्होंने दरवाजा नहीं खोला।