विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी!

0
112

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत में अपने अभिनय से लोगो को अपना दीवाना बनाने वाले दिग्गज अभिनेता शक्ति कपूर अपना जन्मदिन 3 सितंबर को अपना 68 वा जन्मदिन मना रहे हैं। शक्ति कपूर ने फिल्मो में लोगो को विलेन बनकर खूब डराया भी साथ ही अपनी कॉमेडी से लोगो को हंसा हंसा कर लौटपोट भी किया है। शक्ति कपूर ने 90 के दशक की कई फिल्मों में अपने फिल्म किरदार को लेकर पहचान बनाई है। उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते है उनके बारे में कुछ खास बाते!

विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी! 11

आपको बता दे की अभिनेता शक्ति कपूर का असली नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर है, लेकिन फिल्मी दुनिया में कदम रखने के कुछ समय बाद ही उन्होंने अपना नाम बदलकर शक्ति कपूर कर लिया था। वह पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से अपनी पढ़ाई की थी। जिसके बाद उन्होंने अपना फिल्मी सफर शुरू किया था।

विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी! 12

बता दे की शक्ति कपूर फिल्म इंडस्ट्री में आज जिस मुकाम पर हैं, व्हाँ उन्होंने पहुँचने के लिए इस इंडस्ट्री में कड़ी मेहनत की हैं।शुरुआत में उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-छोटे किरदार किए, लेकिन उन्हें असली पहचान साल 1977 में आई फिल्म ‘खेल खिलाड़ी का’ से मिली थी। साल 1980 के दौर में शक्ति कपूर को बतौर अभिनेता पहचाना जाने लगा। उस साल उनकी दो फ़िल्में क़ुरबानी और रॉकी ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्में साबित हुई थी।

विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी! 13

इन दोनों ही फिल्मों में उन्होंने मुख्य खलनायक की भूमिका अदा की थी।इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों और कलाकारों के साथ काम किया। कई फिल्मों में शक्ति कपूर ने अपने लुक और ड्रेस की वजह से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। साल 1983 में शक्ति जितेंद्र और श्रीदेवी स्टारर फिल्म हिम्मतवाला और सुभाष घई निर्देशित फिल्म हीरो में खलनायक के किरदार में नजर आएं। अपनी चार फिल्मों खलनायकी का बेहतरीन अभिनय करने के बाद शक्ति कपूर बॉलीवुड के बेहतरीन खलनायकों की श्रेणी में आ गए थे। अस्सी और नब्बे के दशक में खलनायकी के किरदार के निर्देशकों और निर्मातायोँ की पहली पसंद अमरीश पूरी या फिर शक्ति कपूर ही होते थे।

विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी! 14

बता दे की खलनायक की भूमिका निभाने के साथ ही शक्ति कपूर ने कॉमिक रोल भी निभाए। उन्हें उनकी बेहतरीन कोमी टाइमिंग के लिए फिल्म राजा बाबू के नंदू की भूमिका अदा करने के लिए उन्हें फिल्मफेयर के कॉमिक रोल के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उनकी कॉमिक फ़िल्में- इंसाफ, बाप नंबरी बीटा दस नंबरी, अंदाज अपना अपना, तोहफा, राजाबाबू, हम साथ साथ हैं, चालबाज, बोल राधा बोल।  एक इंटरव्यू में शक्ति कपूर बोल चुके हैं कि भगवान ने मुझे बहुत कुछ दिया। फिल्मी सफर में कई दिग्गजों का आशीर्वाद रहा। इनमें सुनील दत्त, फिरोज खान और विनोद खन्ना जैसे लोग रहे। शक्ति कपूर ने अकेले कादर खान के साथ करीब 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। जिसमें वह ज्यादातर फिल्मों में विलेन की भूमिका में नजर आए थे।

विलेन बन सबको डराने वाले शक्ति कपूर ने फेमस होते ही बदल लिया था अपना नाम, शिवांगी कोल्हापुरी संग भागकर की थी शादी! 15

शक्ति कपूर की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने शिवांगी कोल्हापुरे से लव मैरिज की थी। दोनों ने लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट किया था और घरवालों के खिलाफ का जाकर दोनों के भागकर शादी कर ली थी। उसके बाद उन्होंने शादी करने का फैसला किया। शक्ति कपूर की शिवांगी से फिल्म ‘किस्मत’ के सेट पर मुलाकात हुई थी। पहली मुलाकात में ही वह शिवांगी को दिल दे बैठे थे। शिवांगी कोल्हापुरे अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन हैं। शक्ति कपूर की बेटी अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और बेटा सिद्धांत कपूर हैं।