दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कवीड19 से हुआ निधन, 74 साल की उम्र दुनिया को कहा अलविदा!

0
19

दोस्तों बॉलिवुड के दिग्‍गज सिंगर एसपी बाला सुब्रमण्यम का शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर निधन हो गया है। वह बीते महीने कोरोना से संक्रमित हुए थे। जिस हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था वहां से गुरुवार को स्टेटमेंट जारी किया गया था कि उनकी हालत काफी नाजुक है। डॉक्टर्स की तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। एक दिन पहले ही हॉस्पिटल की ओर से बताया गया था कि उनकी हालत काफी नाजुक है।

दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कवीड19 से हुआ निधन, 74 साल की उम्र दुनिया को कहा अलविदा! 9

बता दें कि हॉस्पिटल की तरफ से गुरुवार को बताया गया कि एसपी बालासुब्रमण्यम की तबीयत अचानक बिगड़ गई है। उन्हें डॉक्टर्स के देखरेख में ECMO (extracorporeal membrane oxygenation) और दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। एसपी बालासुब्रमण्यम अपने पीछे पत्नी सावित्री और दो बच्चे- बेटी पल्लवी और बेटे एसपी चरण को छोड़ गए हैं। उनका अंतिम संस्कार बेटे एसपी चरण करेंगे।

दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कवीड19 से हुआ निधन, 74 साल की उम्र दुनिया को कहा अलविदा! 10

एसपी बालासुब्रमण्यम ने बतौर सिंगर के अलावा एक्टर, म्यूजिक डायरेक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में किया है। सबसे ज्यादा गाने गाए जाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हैं। उन्होंने बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए 6 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते।एसपी बाला सुब्रह्मण्यम ने 16 भारतीय भाषाओं में लगभग 40 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। उन्हें पद्मश्री (2001) और पद्मभूषण (2011) जैसे सम्मानों सहित कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं।

दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कवीड19 से हुआ निधन, 74 साल की उम्र दुनिया को कहा अलविदा! 11 दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कवीड19 से हुआ निधन, 74 साल की उम्र दुनिया को कहा अलविदा! 12

एसपी बाला सुब्रमण्यम ने पहली हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ (1981) में काम किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें नैशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर मिला था। 1989 में उन्होंने सलमान खान के लिए गाना शुरू किया और उनकी आवाज बन गए। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान के गानों को आवाज दी थी। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और गाने आज भी पसंद किए जाते हैं।