इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम!

0
622

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत में एक से बढ़ कर एक सितारे है जिनकी लोकप्रियाता देश के साथ ही विदेशों में भी है। अपने चहेते कलाकारों के प्रति प्रशंसकों की दीवानगी देखते ही बनती है। लोकप्रियता का ही आलम है कि बॉलीवुड के ऐसे कई कलाकार हैं जिनके नाम पर रेस्तरां में व्यंजन से लेकर सड़क तक के नाम रखे हुए हैं। तो चलिए इसी कड़ी में उन सितारों की बात करते हैं जिनके प्रति प्यार जताने के लिए आम लोगों से लेकर प्रशासन ने भी खास तरह से सम्मान दिया।

राज कपूर

इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम! 11

दिग्गज अभिनेता राज कपूर केवल भारत में ही नहीं विदेशों में भी खूब लोकप्रिय हैं। राज कपूर के नाम पर कनाड़ा के ब्रैम्पटन शहर में एक सड़क का नाम रखा गया है। इस सड़क को ‘राज कपूर क्रेसेंट’ कहा जाता है।

शाहरुख खान

इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम! 12

न्यूयॉर्क स्थित एक संगठन ने शाहरुख खान के नाम पर चांद पर एक गड्ढा बनाया है। इस सम्मान के बाद शाहरुख खान का नाम सीवी रमन, विक्रम साराभाई और होमी भाभा जैसी हस्तियों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

अमिताभ बच्चन

इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम! 13

साल 2004 में सिंगापुर में ऑर्किड (सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल) की एक प्रजाति का नाम अमिताभ बच्चन के नाम पर ‘डेंड्रोबियन अमिताभ बच्चन’ रखा। अमिताभ बच्चन एक पुरस्कार समारोह के सिलसिले में उस वक्त शहर में थे। इसके अलावा एक जलप्रपात का नाम बिग बी के नाम पर रखा गया है। अमिताभ बच्चन फॉल उत्तरी सिक्किम में चुंगथांग से युमथांग घाटी को जोड़ने वाली सड़क पर स्थित है।

ऐश्वर्या राय बच्चन

इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम! 14

2005 में नीदरलैंड में ट्यूलिप की एक नस्ल का नाम ‘ऐश्वर्या राय’ रखा गया। यही नहीं, 2012 में उत्तर प्रदेश के दौलतपुर गांव में स्थापित की जा रही लड़कियों के लिए एक कॉलेज का नाम भी ‘ऐश्वर्या राय बच्चन गर्ल्स कॉलेज’ रखा गया था।

संजय दत्त

इन सितारों ने अपने अभिनय लोगो का जीता दिल, प्रभावित हो किसी के नाम पर रखा फूल का नाम तो किसी के नाम पर सड़क का नाम! 15

मुंबई में नूर मोहम्मदी होटल नाम का एक रेस्तरां संजय दत्त के नाम पर ‘संजू बाबा चिकन’ व्यंजन परोसता है। संजय दत्त 1986 से इस भोजनालय के संरक्षक है। रेस्तरां नल्ली निहारी के लिए प्रसिद्ध है, जो कि अभिनेता का पसंदीदा व्यंजन है। संजय दत्त ने अपने विशेष चिकन रेसिपी को रेस्तरां के मालिक खालिद हकीमी और उनके शेफ के साथ साझा किया था।