रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम!

0
241

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत में ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने फिल्मों में आने के बाद अपना नाम बदल लिया है। वैसे फिल्मी दुनिया में कुछ ऐसे सितार है जिन्हें आप शायद ही उनके नामों से जानते होंगे। ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्स हैं जिनको सभी हिंदू नामों से जानते हैं, लेकिन उनका जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ थाआइए जानते हैं उन एक्टर्स के बारे में जिनके नाम से लगता नहीं पर वह मुसलमान हैं।

दिलीप कुमार

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 17

बॉलीवुड के ‘ट्रैजिडी किंग’ कहे जाने वाले दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ़ ख़ान है। दिलीप कुमार सुनने में एक हिन्दू नाम लगता है लेकिन असल में दिलीप कुमार नाम मोहम्मद युसूफ खान है। बता दें, उनका जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था लेकिन बंटवार के बाद उनका परिवार भारत आ गया।

मीना कुमारी

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 18

मीना कुमारी को ट्रैजिडी क्वीन कहा जाता है। मीना ने भी अपना नाम फिल्मों में आने के बाद ही बदला। मीना अपने जमाने की जाने मानी मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं। अपने ज़माने की पॉपुलर अभिनेत्री रही मीना कुमारी का असली नाम मेहजबीन बानो था। नाम बहरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी था।

अजीत

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 19

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने विलेन अजीत आज भी अपनी एक्टिंग की वजह से याद किए जाते हैं। ‘कुरुक्षेत्र’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले अजीत का असली नाम हामिद ली खान था। मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाले अजीत ने अपने फिल्मी करियर बनाने के दौरान अपना नाम बदल लिया था। उन दिनों अजीत ‘बेकसूर’ की शूटिंग कर रहे थे जिस वक्त उन्होंने अपना नाम अजीत रखा।

मधुबाला

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 20

अपनी अदाएं और नज़ाकत से दर्शकों के दिलों पर राज करने वालीं मधुबाला का असली नाम मुमताज़ जहां देहलवी है। बता दें कि उनकी पहली फ़िल्म बसन्त थी। देविका रानी बसन्त में उनके अभिनय से बहुत प्रभावित हुईं और उनका नाम मुमताज़ से बदल कर ‘मधुबाला’ रख दिया।

रीना रॉय

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 21

रीना रॉय का पहला नाम सायरा अली था। उनके पिता मुस्लिम थे और मां हिंदू । उनकी मां का जब पिता से तलाक हुआ तो उन्होंने अपने सभी बच्चों के हिंदू नाम रख दिए। रीना की नाम उनकी मां ने रूपा राय रखा था और बॉलीवुड में कदम रखते के साथ उन्होंने अपनी नाम रीना रॉय रख लिया।

जॉनी वॉकर

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 22

जॉनी वॉकर ने अपनी मजाकिया भाव-भंगिमाओं से करोड़ों सिनेप्रेमियों को न केवल गुदगुदाया, बल्कि अपनी ‘चम्पी’ (गीत) से उनकी सारी थकान भी उतारते रहे। वॉकर का असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया।

मान्यता दत्त

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 23

अभिनेता संजय दत्त की तीसरी पत्नी मान्यता दत्त मुस्लिम हैं। मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है। मान्यता ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर करने के दौरान चर्चा में आई थी। फिल्मों में आने के दौरान मान्यता ने अपना नाम बदल लिया था।

नेहा

रीना रॉय, अजित, मीना कुमार सहित ये सितारे हिन्दू नहीं मुस्लिम धर्म से है, जानिए इन सितारों के असली नाम! 24

एक्ट्रेस नेहा मनोज बाजपेयी की पत्नी हैं। उनका असली नाम शबाना रजा है। नेहा की पहली फ़िल्म ‘करीब’ में फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने उन्हें ‘नेहा’ नाम दिया जो कि उस फिल्म में उनके चरित्र का नाम था।