रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म!

0
187

दोस्तों भारतीय क्र‍िकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी संन्‍यास के बाद डेयरी फार्म के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती  का काम कर रहे  हैं। धोनी रांची के धुर्वा स्थित सेम्बो में 55 एकड़ में फार्मिंग कर रहे हैं जिसमें डेयरी फार्म के साथ-साथ ऑर्गेनिक खेती भी हो रही है। धोनी के फार्म हाउस में फिलहाल मौसमी सब्जी ही उत्पादित हो रही हैं। अभी उनके फार्म हाउस पर टमाटर, फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली की खेती हो रही है जिसमें अभी टमाटर का उत्पादन हो रहा है।

रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 13 रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 14

धोनी के फार्म हाउस में हर दिन 80 किलो टमाटर टूट रहा है। बाजार में इसकी काफी डिमांड है और सुबह ही सभी टमाटर खत्म हो जाते हैं। टमाटर का उत्पादन पूरी तरह से ऑर्गेनिक रूप में किया जा रहा है। आने वाले 1 सप्ताह में धोनी के फार्म हाउस की उत्पादित गोभी का भी रांची के लोग स्वाद ले सकेंगे। फिलहाल धोनी के फार्म का टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है।

रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 15

वहीं, धोनी के फार्म हाउस में रोजाना लगभग 300 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है और इनका दूध सीधे बाजार में बिक रहा है। 55 रुपये किलो दूध का भाव रखा गया है जो कुछ ही घंटों में खत्म हो जाता है। धोनी ने भारतीय नस्ल की साहीवाल और फ्रांस के नस्ल की फ्रीजियन गाय को रखा है। धोनी की गौशाला में फिलहाल 70 गाय हैं। यह सभी पंजाब से लाई गई हैं।

रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 16

धोनी के फार्म हाउस की देखरेख शिवनंदन और उनकी पत्नी सुमन यादव करती हैं। इन्हीं के जिम्‍मे पूरा सब्जी का कारोबार है।शिवनंदन ने बताया कि अब तक लाखों रुपए उन्होंने धोनी के अकाउंट में डाल दिए हैं। धोनी अपने फार्म हाउस की उत्पादित सब्जी और डेयरी फार्म से काफी खुश हैं।

रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 17 रिटायरमेंट के बाद धोनी बेच रहे टमाटर-दूध, अंदर ऐसा है धोनी का फार्म! 18

शिवनंदन ने आज तक को बताया कि धोनी जब भी रांची में रहते हैं तो हर दो-तीन दिन पर अपने इस फार्म हाउस को देखने जरूर आते हैं। उन्होंने बताया कि जिस तरह से सब्जी का ऑर्गेनिक रूप से उत्पादन हो रहा है धोनी इसको देखकर काफी खुश हैं। सब्जी और दूध बेचकर जो भी पैसे मिलते हैं वह सीधे धोनी के बैंक अकाउंट में डाल दिए जाते हैं। धोनी डेयरी फार्म में रखी गई गायों के पास भी आकर कुछ पल जरूर बिताते हैं।