गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़!

0
11

दोस्तों  उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में दो सिर वाला गाय का बछड़ा लोगों के लिए कौतूहल का केंद्र बना हुआ है। इस बछड़े के दोनों सिर आपस में जुड़े हुए हैं और दो मुंह, दो कान और चार आंखे जिसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। अब दो मुंह वाले बछड़े को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। इस बछड़े की खासियत यह है कि इसके दो मुंह, दो कान और चार आंखें हैं और यह बछड़ा फिलहाल पूरी तरह स्वस्थ है। इस बेहद खास बछड़े का जन्म चंदोली के बरहुली गांव में अरविंद यादव के घर हुआ है।

गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़! 11

बता दे की अरविंद यादव के मुताबिक गाय ने रविवार सुबह एक बछड़े को जन्म दिया, लेकिन जब बछड़े को देखा तो उसके परिवार वालों ने बछड़े के दो मुंह होने से नाराज हो गए। अरविंद यादव और उनका परिवार जहां कुदरत के चमत्कार से नाराज हो गया। इसलिए गांव के लोग भी इसे दैवीय चमत्कार मान रहे हैं। इस अद्भुत बछड़े को देखने के लिए आसपास के गांवों के लोग भी अरविंद यादव के घर पहुंच रहे हैं।

गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़! 12 गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़! 13

वही पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़े लोगों का कहना है कि इस प्रकार की चीज भ्रूण के विकास के दौरान कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होती है। चंदोली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सत्य प्रकाश पांडे ने कहा, “यह कोई दैवीय चमत्कार नहीं है।” भ्रूण में भ्रूण के विकास के दौरान, कोशिकाएं कई भागों में विभाजित हो जाती हैं और इस प्रक्रिया के दौरान कभी-कभी अतिरिक्त कोशिकाएं विकसित होती हैं। यह दो सिर का कारण बनता है।

गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़! 14 गाय ने दिया एक अनोखे बछड़े को जन्म, दो मुंह, दो कान और चार आंखों वाले बछड़ा देखने को लोगो की लगी भीड़! 15

डॉ. सत्य प्रकाश ने कहा कि कोशिकाओं के इस असामान्य विकास को पॉली सिफलिस कहा जाता है। ऐसा पहले भी हो चुका है। ऐसी ही एक घटना पिछले साल फरवरी में केरल में हुई थी। जहां दो मुंह वाले बछड़े का जन्म हुआ था। घटना केरल के परसल्ला गांव की है। परसल्ला गांव निवासी भास्कर के घर दो मुंह वाले बछड़े का जन्म हुआ और उसे देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लेकिन उसके जन्म में भी परेशानी थी, क्योंकि उसके दो मुंह और साथ ही दो जीभ थी, जिससे वह दूध पीने में असमर्थ था। इसलिए किसान को उसे बोतल से दूध पिलाना पड़ा।