भगवान श्री कृष्ण ने पहले ही बता दिया था की किस तरह होगा कलयुग का अंत और क्या होगा इसका कारण!

0
109

दोस्तों जब महाभारत समाप्त हो चुकी थी, तो पांचों पांडव ने श्री कृष्ण से पूछा कि अगला आने वाला युद्ध और कलियुग कैसा होगा ? तो श्री कृष्ण ने उस समय पांच पांडव से कहा कि तुम जाकर जंगल में घूम आओ और तुम्हें जो भी चीज दिखे  वर्णन मेरे सामने करो। पाँचों भाई वन में चले जाते हैं  और उन्होंने वन में जो देखा उसे देखकर वो आश्चर्यचकित रह गए।

भगवान श्री कृष्ण ने पहले ही बता दिया था की किस तरह होगा कलयुग का अंत और क्या होगा इसका कारण! 9

आखिर उन पांच भाइयों ने वन में क्या देखा और श्री कृष्ण ने इसके पीछे क्या जवाब दिया ? ये जानने के लिए एन्ड तक जरूर देखिये।  इस वीडियो को सब्सक्राइब कीजिये और अपने दोस्तों में शेयर जरूर कीजिये। पहले भाई ने कहा कि उसने बड़े से पंछी को देखा जिसके पंखों पर वेदों की रचना लिखी थी लेकिन वो जानवरों का मांस खाता था। जब अर्जुन ने बताया कि उन्होंने जंगल में कुछ ऐसा देखा तो श्री कृष्ण ने इसके वर्णन में कहा कि कलियुग में कुछ ऐसे ही लोग होंगे जिन्हें बुद्धिमान कहा जाएगा लेकिन वो दूसरों का नुक्सान करने के लिए ततपर रहेंगे  और अपना फायदा किसी न किसी तरह से निकलवाने की कोशिश करेंगे।

भगवान श्री कृष्ण ने पहले ही बता दिया था की किस तरह होगा कलयुग का अंत और क्या होगा इसका कारण! 10

दूसरे भाई ने कहा कि उन्होंने देखा एक बड़ा सा पर्वत गिर कर धरती पर आ रहा था और वे एक बड़े वृक्ष से भी नहीं रुका।  लेकिन आगे चलकर एक छोटे से पौधे ने उसे रोक लिया।  इस पर श्री कृष्ण ने  जवाब देते हुए कहा कि कलियुग में सबकी मति मारी जायेगी और वे सब धन के पीछे भागेंगे और धन रूप में वृक्ष उन्हें कभी भी ठीक नहीं कर पायेगा और उनके मन को शांत नहीं कर पायेगा। अगर वो छोटे से पौधे यानी के हरि के नाम के बदले उनकी समस्या का निवारण हो जाएगा और कलियुग में मन को शांति मिलेगी।

भगवान श्री कृष्ण ने पहले ही बता दिया था की किस तरह होगा कलयुग का अंत और क्या होगा इसका कारण! 11

इसके बाद आगे चलकर भीम ने एक ऐसी गाय देखी जो बच्चों को इस कदर चाट रही थी कि उसके जिस्म से रक्त बहने लगा। जिसे देखकर भीम हैरान हो गए जैसे इसका अर्थ स्पष्ट करने को कहा। तो इस पर श्री कृष्ण ने बताया कि कलियुग में लोग अपने बच्चे से इतना प्यार करेंगे कि उनके प्यार के चलते उनका विकास ही रुक जाएगा और कलियुग में बच्चे विकासशील नहीं होंगे। ये माता – पिता के प्रेम में ही फस कर रह जाएंगे। अगर किसी का पुत्र साधु बन जाता है तो उसके दर्शन करेंगे लोग लेकिन खुद का पुत्र साधू बन जाए तो बैठकर रोयेंगे लोग और निराश होंगे कि उनके पुत्र ने ऐसा क्यों किया ? इसके बाद श्री कृष्ण ने कहा तुम्हारे पुत्र हमारे नहीं बल्कि उनकी पत्नियों की अमानत हो जाएंगे और बेटियां उनके पतियों की व् आत्मा भगवान के हवाले हो जाएंगी मिट्टी में मिल जाएगा।

भगवान श्री कृष्ण ने पहले ही बता दिया था की किस तरह होगा कलयुग का अंत और क्या होगा इसका कारण! 12

इसके बाद जंगल में उन्होंने दो सूंड वाले हाथी को देखा इसलिए श्री कृष्ण  करना चाहा तो श्री कृष्ण ने कहा कलियुग में ऐसे ही दोगले लोग होंगे जिनके हाथ में सत्ता होगी और वे कहेंगे कुछ और , और करेंगे कुछ और।  और इसी तरह वो मासूम लोगों का शोषण करेंगे।  सहदेव ने देखा कि जंगल में बहुत सारे कुएं थे इनमें से एक बीच कुंआ था और वो खाली था। श्री कृष्ण ने इसका अर्थ स्पष्ट करते हुए कहा कि कलियुग में लोग अपनी पुत्रियों के विवाह में बाकी अन्य भावी खर्च करेंगे लेकिन अगर किसी गरीब और भूखे व्यक्ति को देखेंगे तो उसे दान नहीं देंगे। दोस्तों ये श्री कृष्ण जी की भविष्यवाणियां जो लगभग सच साबित होती जा रही हैं।