रितिक रोशन ने ठुकराया था ‘रंग दे बसंती’ में ये रोल, मनाने घर तक पहुंच गए थे आमिर खान, बोले थे-अच्छी फिल्म है कर ले!

0
20

निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की सुपरहिट फिल्म ‘रंग दे बसंती’ के रिलीज को 15 साल पूरे हो चुके हैं। लेकिन फिल्म से जुड़े कई दिलचस्प किस्से बॉलीवुड गलियारों से लेकर सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। आज भी इस फिल्म को काफी पसंद किया जाता है। फिल्म में युथ की क्रांतिकारी विचारधारा के बीच देशभक्ति का तड़का आज भी देखना लोग पसंद करते हैं।  डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कुछ दिनों पहले ही अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द स्‍ट्रेंजर इन द मिरर’ लॉन्च की है। इस बुक में उन्होंने अपनी लाइफ और करियर से जुड़े कई बड़े खुलासे किए हैं।

रितिक रोशन ने ठुकराया था 'रंग दे बसंती' में ये रोल, मनाने घर तक पहुंच गए थे आमिर खान, बोले थे-अच्छी फिल्म है कर ले! 9

राकेश ने बुक में अपनी फिल्म ‘रंग दे बसंती’ से जुड़े कई दिलचस्प किस्सा भी शेयर किए हैं। उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि ‘रंग दे बसंती’ में करण सिंघानिया के रोल के लिए आमिर खान खुद ऋतिक रोशन को मनाने उनके घर गए थे। हालांकि, ऋतिक नहीं माने थे और फिल्म में करण सिंघानिया का किरदार तमिल एक्टर सिद्धार्थ ने निभाया था। राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने ‘रंग दे बसंती’ के निर्माण के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया। उनमें से एक में करण सिंघानिया की कास्टिंग भी शामिल थी।

रितिक रोशन ने ठुकराया था 'रंग दे बसंती' में ये रोल, मनाने घर तक पहुंच गए थे आमिर खान, बोले थे-अच्छी फिल्म है कर ले! 10

निर्देशक ने खुलासा किया कि उन्होंने फरहान अख्तर, अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन सहित कुछ लोगों से संपर्क किया था। उन्होंने बुक में बताया, “हर जाने-माने अभिनेता ने करण सिंघानिया की भूमिका निभाने से इंकार कर दिया था। मैंने पहली बार फरहान अख्तर को इसकी पेशकश की थी। यह एक ऐसा समय था, जब उन्होंने पहले कभी किसी फिल्म में एक्टिंग नहीं की थी और वे सबसे सम्मानित युवा निर्देशकों में से एक थे। इसलिए जब मैंने उन्हें इस रोल के लिए ऑफर किया तो वे हैरान हो गए थे। जब मैंने अभिषेक को किरदार के बारे में बताया, तो उसने भी मुझे मना कर दिया था।”

रितिक रोशन ने ठुकराया था 'रंग दे बसंती' में ये रोल, मनाने घर तक पहुंच गए थे आमिर खान, बोले थे-अच्छी फिल्म है कर ले! 11

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने आगे कहा, “अभिषेक के मना करने के बाद फिर मैंने आमिर खान से ऋतिक रोशन के साथ बात करने के लिए अनुरोध किया था। आमिर फिल्म में करण सिंघानिया की भूमिका के लिए ऋतिक रोशन को मनाने के लिए उनके घर भी गए थे। उन्होंने ऋतिक से जाकर कहा था कि यह एक अच्छी फिल्म है कर ले। लेकिन, ऋतिक रोशन भी नहीं माने थे। इसके बाद जनवरी 2005 में फिल्म की शूटिंग से एक महीने पहले सिद्धार्थ को करण सिंघानिया की भूमिका के लिए फाइनल किया गया था। सिद्धार्थ ने इससे पहले कभी हिंदी फिल्म नहीं की थी।”

रितिक रोशन ने ठुकराया था 'रंग दे बसंती' में ये रोल, मनाने घर तक पहुंच गए थे आमिर खान, बोले थे-अच्छी फिल्म है कर ले! 12

राकेश ने कहा, “हमने सिद्धार्थ की तमिल फिल्म बॉयज देखी थी। ओम पुरी, अनुपम खेर, किरण खेर, मोहन अगाशे और केके रैना जैसे ऐक्टर्स सभी अपनी ऐक्टिंग में उस्ताद हैं। सभी कलाकारों के योगदान की वजह से हम इतनी शानदार फिल्म बनाने में कामयाब हो पाए।” इससे पहले राकेश यह भी खुलासा कर चुके हैं कि उन्होंने फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय राठौड़ की भूमिका के लिए शाहरुख खान को अप्रोच किया था। उन्होंने कहा था कि शाहरुख के पास डेट नहीं थे। वे काफी बिजी थे। अपने किताब में उन्होंने खुलासा किया कि राकेश, शाहरुख को इस फिल्म में साइन करने के लिए अमेरिका तक चले गए थे, जहां शाहरुख ‘स्वदेस’ की शूटिंग कर रहे थे। लेकिन, डेट की तंगी की वजह से बाद में इस किरदार को साउथ के सुपरस्टार आर माधवन ने निभाया था।