म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी!

0
150

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म जगत में कई दशक पहले से फिल्मो में डांस की बहुत खास जगह रही है, और अपने समय की हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर डांसर हेलन की जिन्होने अपने डांस के दम से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। हेलन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद खूब नाम कमाया और अपने डांस का जलवा भी खूब बिखेरा। उस जमाने में लोग उन्हें काफी पसंद किया करते थे। बता दें कि हेलन को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का पहला कैबरे डांसर माना जाता है। और इस डांस को भी उन्होंने ही पहचान दिलवाई। हेलन के फिल्मी कैरियर की बात करें तो उन्होंने कई सारी मशहूर फिल्मों में काम किया है जिनमें से की डॉन, शोले आदि बहुत ज़्यादा फ़ेमस हैं।

म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 13

बता दें कि हेलन का पूरा नाम “हेलन रिचर्डसन” है और वह म्यंमार में जन्मी थी। लेकिन वो समय दूसरे विश्व युद्ध का समय था जिसमें हेलन और उनका पूरा परिवार म्यांमार के जंगल में भटकते हुए भारत आने के लिए निकला था। जंगल के रास्ते भारत आने के सफर में उन्हे और उनके परिवार को कई दिनों तक भूखा और प्यासा रहना पड़ा था और उन्हे अपनी कई रातें जंगलों में ही बितानी पड़ी थी। हेलन ने इन सारी बातों का खुलासा खुद से ही किया था जब वो “ द कपिल शर्मा शो” में आई थी।

म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 14

हेलन ने शो मे बताया था कि वह समय बहुत कठिन था जब वर्मा में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापानी आ गए थे और उन्होंने बमबारी शुरू कर दी थी। तब उन्हें और उनके परिवार को घर छोड़ के वहाँ से भागना पड़ा था। अचानक हुए इस हमले से बचने के लिए उनके और उनके परिवार के पास भागने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था। ऐसे में वो अपने पूरे परिवार के साथ जंगलों के रास्ते भारत के लिए निकल पड़ी थीं।

म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 15

हेलन ने बताया कि यह रास्ता बहुत कठिन था और भारत पहुंचने के लिए उन्हें कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ा था। रास्ता बहुत लंबा था और उनके पास खाने-पीने के लिए चीजें भी नहीं थी फिर भी वो किसी तरह से परिवार के साथ भारत पहुँची। हेलन ने बताया कि वो लोग जब आख़िरकार भारत पहुचे तो भारत पहुचते ही इनके भाई की मृत्यु हो गई थी। उनके भाई को स्मॉल पॉक्स हो गए थे और समय पे इलाज ना हो पाने के कारण उसने दम तोड़ दिया।

म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 16 म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 17 म्यांमार के जंगलों से भटकते हुए भूखे-प्यासे भारत पहुची थीं सलमान की माँ, जानिए क्या है पूरी कहानी! 18

बता दे की बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के दौरान ही उन्हें सलमान खान के पिता सलीम से प्यार हो गया था। हालाँकि सलीम खान पहले से ही शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता भी थे लेकिन इसके बावजूद हेलन ने यह सब जानते हुए साल 1980 मे सालीम खान से शादी कर ली। शुरुआत में सौतेले बच्चों का गुस्सा और नाराजगी हेलन को सहना पड़ा था लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने सबके दिलों में अपनी जगह बना ली। वर्तमान में सलीम खान के सारे बच्चे और पूरा परिवार हेलन की बहुत इज्जत करता है। सलमान एवं उनके सभी भाइयों ने हेलन को माँ का दर्जा दे दिया है।