एक दिन में 216 रुपये कमाता था शख्स, खड़ी कर दी 10 करोड़ टर्नओवर वाली कंपनी!

कहते हैं कि अगर हौसले हैं तो क्या-क्या नहीं हो सकता ,अगर मेहनत करो तो सब कुछ बदल जाता है। यही सब साबित करके दिखाया है कृणाल रैयाणी नाम के एक इंसान ने। कृणाल रैयाणी जो गुजरात के रहने वाले हैं। कुणाल कभी महज ₹6500 की नौकरी करते थे ,और आज उनकी कंपनी सालाना ₹ 10 करोड़ तक का टर्नओवर करती है। 6 साल पहले तक कृणाल रैयाणी ₹6500 की नौकरी करते थे।  लेकिन उसमें उनका दिल नहीं लगता था। वह हमेशा से ही खुद का कारोबार शुरू करना चाहते थे। दूसरी कंपनी में नौकरी करने वाले कुणाल अब दूसरों को अपनी कंपनी में नौकरी देना चाहते थे। सूरत के रहने वाले कृणाल रैयाणी बिज़नेस फॅमिली से नहीं थे, लेकिन अपने मेहनत और लगन से सब साकार कर दिखाया।


बता दें कृणाल रैयाणी के पिताजी एक डायमंड फैक्ट्री में वर्कर के तौर पर काम करते थे। 2015 में कृणाल रैयाणीने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ₹6500  में मार्केटिंग में जॉब करना शुरू कर दिया था। इस जॉब से उनको व्यापर कैसे करते हैं उसका अनुभव मिल गया था। कृणाल रैयाणीके पास नहीं पैसा था ना ही उन्हें आर्थिक मदद मिलने की उम्मीद थी। कुणाल ने अपने मामा से व्यापर शुरू करने के लिए मदद मांगी थी और ₹200000 लेकर 2015 में अपनी एक इ कॉमर्स वेबसाइट शुरू कि थी।

सिर्फ 6 साल यानी 2021 में ऑनलाइन व्यापार ₹10 तक पहुंच चुका है।  जब कारोबार शुरू किया था तब उनकी उम्र बहुत छोटी थी इसलिए उनके साथ कोई भी कारोबार करने को तैयार नहीं था। कुणाल ने जब कंपनी शुरू की तब उनकी कंपनी में केवल 4 ही कर्मचारी थे।,जिसमें से एक वह और दूसरे उनके मामा थे। कुणाल की कंपनी में अभी 110 कर्मचारी काम करते हैं। यही नहीं अब तक कुणाल लगभग 100 से अधिक जरूरतमंद लोगों को अपनी फैक्ट्री में ट्रेनिंग भी दे चुके हैं ,और वह भी बिल्कुल मुफ्त। अभी देश के कई राज्यों में कुणाल के वेर हाउसेस भी है और विदेश में भी वह व्यापार करते हैं।

About Himanshu

Check Also

The 2003 Fifa Women's World Cup was Moves from China To the USA Because of what reason?

भोजपुरी एक्ट्रेस नेहा मलिक ने टू पीस बिकिनी पहनकर करवाया ऐसा फोटोशूट , वायरल की हैं तस्वीरें और वीडियो

भोजपुरी इंडस्ट्री की हीरोइनों के बारे में बात करें तो सभी बोल्डनेस के मामले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *