चर्चा में थी इस BJP MP की लव स्टोरी, अफेयर के बाद किसी और से की शादी…

0
436

भारतीय सिनेमा को अपने अभिनय से ‘खामोश’ कर देने वाले अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा का आज (9 दिसंबर) जन्मदिन है. वे 71 साल के हो गए हैं. आए तो थे वो हीरो बनने, लेकिन इंडस्ट्री ने उन्हें खलनायक बना दिया.

खलनायकी के रूप में छाप छोड़ने के बाद वो हीरो भी बने. उनके मुंह से निकलने वाले शब्द बंदूक की गोली समान होते थे, इसलिए उन्हें ‘शॉटगन’ का टाइटल भी दे दिया गया. शत्रुघन को बिहारी बाबू के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म पटना में हुआ था. शत्रुघ्न सिन्हा का ‘रामायण’ के ‌किरदारों से गहरा ताल्लुक है.

दरअसल, वो अपने चार भाई राम, लक्ष्मण, भरत में सबसे छोटे हैं. पढ़ाई पूरी करने के बाद शत्रुघन मुंबई आए और उन्हें पहला ब्रेक देव आनंद ने दिया.जिस तरह लोग राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया की सगाई की खबर सुन कर चौंके थे, लगभग उसी तरह शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम की शादी ने भी लोगों को चौंकाया था।

इन दोनों की शादी की खबर सुनकर लोगों के चौंकने की वजह यह भी थी कि एकतो न ही राजेश खन्ना ने डिम्पल कपाडिया के साथ कोई फिल्म की थी और न ही शत्रुघ्न सिन्हा और कोमल किसी फिल्म में हीरो-हीरोइन बनकर आए थे और आश्चर्य की बात तो यह है कि राजेश और शत्रुघ्न के नाम किसी अन्य अभिनेत्री से जुड़े थे। तब अंजू महेंद्रु राजेश की मंगेतर मानी जानी थीं और रीना रॉय के रीअल हीरो माने जाते थे शत्रुघ्न।

शत्रुघ्न-रीना ने कई फिल्में साथ-साथ भी की थीं। खासतौर से फिल्म काली चरण ने तो शत्रुघ्न और रीना राय की जोड़ी को स्टार जोड़ी का दर्जा दिला दिया था।

हालांकि पूनम और शत्रुघ्न की प्रेम कहानी न तो लंबी चली और न ही यह रिश्ता विवाह तक सार्वजनिक हो पाया। वैसे, यह सच है कि शत्रुघ्न बड़बोले शुरू से हैं, लेकिन अपने इस रोमांस पर वे पर्दा डाले रहे।

हालांकि दोनों के बीच प्रथम परिचय एक फिल्मी पार्टी में हुआ था, लेकिन उन दिनों छपी खबरों के अनुसार, बाद की मुलाकातें भीड़-भाड़ से दूर होती रहीं। पूनम को शत्रुघ्न और रीना राय की मित्रता के बारे में मालूम था। फिल्मी महफिलों में इन दोनों को लेकर खूब काना-फूसी भी होती थी, लेकिन जब शत्रुघ्न ने पूनम को अपने प्यार का यकीन दिला दिया, तो बात बन गई।

लेकिन इससे पहले एक बात और हुई और वह यह थी कि जब शत्रुघ्न सिन्हा पुणे से अभिनय की पढ़ाई खत्म कर के फिल्मों में काम कर रहे थे, तभी सिंधी पूनम पर उनकी नजर पड़ गई। शत्रु के बड़े भाई राम सिन्हा पूनम के घर गए उनकी शादी की बात करने, तो चाय-पानी के बाद बात सुनते ही पूनम की मां भड़क गई।

उन्होंने कहा, मेरी बेटी दूध जैसी गोरी और वह काला सा लड़का बिहारी, वह भी चोर का एक्टिंग करता है फिल्मों में, वह मेरी बेटी से शादी करेगा। उस दिन तो राम सिन्हा घर आ गए, लेकिन बाद में इन दोनों ने बात अपनी तरह से बनाई।

जब शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम ने सात फेरे लिए, तब रीना राय लंदन में छु˜ियां मना रही थीं। रीना के नजदीकी लोगों का कहना है कि जब लंदन में रीना राय को शत्रुघ्न की शादी का पता चला, तो वे चौंक गई। इतना ही नहीं, मुंबई लौट कर रीना ने कहा, शत्रु को मेरी गैरहाजिरी में शादी करने की क्या जरूरत थी? वे बाद तक इस बात को लेकर शत्रु से नाराज रहीं।

लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा ने उसके बाद कभी रीना राय के साथ खुद को नहीं होने दिया। वे पूनम चंदीरमानी के पति के रूप में जो तब गांठ बांधी, वह आज भी पूरी मजबूती से बंधी हुई है।