किरण खैर ही नहीं ये 7 एक्ट्रेस भी कमा चुकी है राजनीती में नाम, एक रह चुकी है 6 बार मुख्यमंत्री

0
246

 

आपने बहुत से बॉलीवुड सितारों को किसी राजनेता के लिए चुनाव प्रचार करते देखा होगा. अक्सर राजनीती में नेता बॉलीवुड सितारों को चुनाव प्रचार के लिए बुलाते है. लेकिन आज हम आपको आज उन बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने फिल्मों में नाम कमाने के बाद राजनीती में कदम रखा और कुछ ने बहुत नाम भी कमाया है.

1. ईशा कोप्पिकर (भाजपा)

‘कंपनी’, ‘कयामत’ और ‘डॉन’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीतने वाली मशूहर अदाकारा ईशा कोप्पिकर ने हाल ही में राजनीति में कदम रखा है. वे हाल ही में मुंबई में भाजपा नेता नितिन गडकरी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुईं।

2. हेमा मालिनी (भाजपा)

हेमा मालिनी मथुरा से भाजपा की सांसद है. उन्होंने 2004 में बीजेपी की सदस्यता ली थी. हेमा मथुरा से बीजेपी की सांसद है. वे साल 2014 और फिर 2019 में जीत कर संसद पहुंची है.

3. स्मृति ईरानी (भाजपा)


‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुईं स्मृति ईरानी वर्तमान समय में मोदी सरकार में मंत्री हैं. उन्होंने साल 2014 राहुल गाँधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ा था. वे हाल गई लेकिन उन्हें फिर भी मोदी ने अपनी मंत्रिमंडल में जगह दी थी. लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ने राहुल गाँधी को हराकर आम चुनाव की सबसे बड़ी शिकश्त दी है.

4. रेखा (कांग्रेस)


खूबसरत एक्ट्रेस में से एक रेखा राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं। रेखा ने साल 2012 में राजनीति में कदम रखा और कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सदस्य बन गईं।

5. गुल पनाग (आम आदमी पार्टी)


गुल पनाग ने आम आदमी पार्टी की तरह से चंडीगढ़ से साल 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था. हालाँकि वे हार गई लेकिन उन्हें काफी वोट मिले थे.

6. जया बच्चन (समाजवादी पार्टी)


आपको बता दें अमिताभ बच्चन भी सांसद रह चुके है. और अब उनकी पत्नी जाया बच्चन समाजवादी पार्टी से जुडी है. वो राज्यसभा सदस्य हैं।

7. जयललिता


जयललिता 6 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी. इससे पहले वे तमिल फिल्मों की सुपरहिट एक्ट्रेस थी. वे साल 1956 में बनी फिल्म वेननीरा अदाई से सिनेमा जगत में आई थी.

8.किरण खैर

किरण खेर बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर की पत्नी हैं। हालांकि अनुपम से किरण की दूसरी शादी से जबकि पहले पति से उनका तलाक हो गया था। वीर-जारा, देवदास और रंग दे बसंती जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं अभिनेत्री किरण खेर भी काफी समय से राजनीतिक में सक्रिय हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में भी किरण खेर चंडीगढ़ से चुनावी मैदान में उतरीं और बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की। किरण खेर को कुल 50.64 प्रतिशत वोट मिले।