कभी राजेश खन्ना की गर्लफ्रेंड का रोल कर हिट हुई थीं फरीदा जलाल, माँ और दादी के रोल में आज दिखती है कमाल!

0
151

बीते 50 साल से बॉलीवुड में काम कर रहीं और अपने जमाने की मशहूर अदाकारा फरीदा जलाल आज 14 मार्च को अपना 70 वा जन्मदिन माना रही है। फरीदा जलाल फिल्मों में मां और दादी का रोल करके काफी सुर्खियां बटोरी चुकी हैं। बड़े और छोटे पर्दे पर उनके हर किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दादी और मां का रोल करने से पहले फरीदा जलाल फिल्मों में लीड एक्ट्रेस भी रह चुकी हैं और पर्दे पर हीरो के साथ रोमांस की फरमा चुकी हैं। 

70 साल की हो चुकीं फरीदा अब तक करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। अभिनेत्री फरीदा जलाल ने अपने करियर की शुरुआत 1967 में फिल्म ‘तकदीर’ से की। 70 और 80 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में सपोर्टिंग किरदार निभाए। लेकिन उन्होंने उस समय काफी सुर्खियां बटोरीं जब साल 1969 में आई राजेश खन्ना और शर्मिला टौगोर अभिनीत फिल्म ‘अराधना’ में एक्टर के साथ रोमांस फरमाया। उन्होंने इस में राजेश खन्ना के साथ ‘बागों में बहार’ गाना फिल्माया, जो भी आज भी सुपहरहिट है।  

फरीदा जलाल की मुख्य फिल्मों में पारस, हिना, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और कुछ-कुछ होता है रही।  14 मार्च 1949 को दिल्ली में जन्मीं फरीदा जलाल ने करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने हिंदी के अलावा तेलुगू और तमिल सिनेमा में भी अहम भूमिकाएं निभाई हैं। फरीदा जलाल को उनके बेहतरीन काम के लिए कई अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। फिल्मों में सफलता के बाद फरीदा जलाल ने टीवी की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने ये जो है जिंदगी, देख भाई देख, शरारत और अम्माजी की गली में अहम किरदार निभाए।  

फरीदा जलाल की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने एक्टर तबरेज बरमावार से शादी की थी। तबरेज की मौत साल 2003 में हो गई। फरीदा जलाल का एक बेटा यासीन है। फरीदा और तबरेज की मुलाकात फिल्म जीवन रेखा के सेट पर हुई थी।  साल 2017 में फरीदा जलाल की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। जिस पर लिखा था RIP फरीदा जलाल (1949-2017)। फरीदा जलाल की मौत की अफवाह तेजी से फैली। जिसने भी ये खबर पहली बार सुना सन्न रह गया। इस खबर को पुख्ता करने के लिए जब उनके घर पर कॉल किया गया तो सच्चाई का पता चला।

फरीदा जलाल ने इस खबर को अफवाह बताते हुए कहा, ‘मैं नहीं जानती ये अफवाह कहां से फैली। पहले तो ये सुनकर मैं सिर्फ हंसी लेकिन इसके बाद करीब 30 मिनट तक मेरा फोन लगातार बजता रहा। हर कोई मेरी सेहत के बारे में जानना चाहता था। ये काफी तकलीफदेह था।’बता दे की 70 साल की उम्र में भी फरीदा जलाल फिल्मो में एक्टिव है हाल ही रिलीज़ हुई शाहिद कपूर की फिल्म बत्ती गुल मीटर चालु में वे नज़र आई थी और बता दे की जल्दी वे टीवी की जानी मानी अभिनेत्री हिना खान के साथ नज़र आने वाली है, इन दिनों फरीदा जलाल, हिना खान के साथ एक फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं।