बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें!

0
281

अभी भारत और पाकिस्तान के बीच कई राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं। लेकिन दोनों देशों के लोग लगभग समान संस्कृति और जड़ें साझा करते हैं। 1947 के विभाजन के दौरान, दोनों विभाजित देशों के बिच एक बहोत बड़ी परेशानी थी। अगर हम अपने हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों की बात करें तो ऐसे बहुत से सितारे हैं जिनकी जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं। यहां तक कि दिलीप कुमार, राजकपूर जैसे दिग्गज कलाकारों का जन्म पाकिस्तान में हुआ और आज भी उनके पुश्तैनी घर पाकिस्तान में ही मौजूद हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में बताएंगे जिनके पुश्तैनी घर आज भी पाकिस्तान में हैं

बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें! 1

दीलीप कुमार  :- पेशवार के ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के पास मोहल्ला खुदादाद में दिलीप कुमार का घर है। उनके पिता पेशावर के मशहूर फल व्यापारी थी, उन्होंने ये घर बनवाया था। दिलीप कुमार का जन्म साल 1922 में इसी घर में हुआ था। इसके बाद 1930 में उनके पिता मुंबई आ गए और यहीं बस गए। 1947 में भारत के बंटवारे के बाद पेशावर और दिलीप कुमार का घर पाकिस्तान का हिस्सा हो गए।

बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें! 2

देवानंद  :- हिंदी फिल्मों के सदाबहार अभिनेता देवानंद का जन्म पंजाब के शंकरगढ़ (अब पाकिस्तान) में हुआ था और उनके जन्म के बाद ही उनका परिवार लाहौर आ गया था।जहाँ उनके पिता ने अपना मकान बनवाया था।उन्होंने लाहौर में सरकारी कॉलेज से अंग्रेजी स्नातक भी किया था। 1999 में देव आनंद ने लाहौर में अपने पैतृक घर का दौरा किया था।

बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें! 3

राजेश खन्ना :-  बॉलीवुड की सुपर स्टार्स रहा चुके अभिनेता राजेश खन्ना का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था लेकिन कुछ लोगों का दावा है कि उनका जन्म पाकिस्तान के बुरेवाल में हुआ था। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनके पिता लाला हीरानंद खन्ना बुरेवाल के एमसी स्कूल के पहले हेडमास्टर थे जहाँ उनका अपना माकन भी था। बाद में वे अमृतसर आ गए।

बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें! 4

संजय दत्त :- बॉलीवुड फैमस अभिनेता संजय दत्त के पिता सुनील दत्त का जन्म पाकिस्तान के झेलम में हुआ था और उनकी मां नर्गिस दत्त के पूर्वज भी रावलपिंडी में रहते थें। सुनील दत्त 1940 की शुरुआत में भारत आ गए थे। उनका पुश्तैनी मकान पाकिस्तान में आज भी है।

बॉलीवुड के इन मशहूर अभिनेताओं का पाकिस्तान में है पुश्तैनी घर, देखें तस्वीरें! 5

शाहरुख़ खान  :- बॉलीवुड की बादशाह कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान का भी पाकिस्तान से गहरा नाता है। उनके पिता ताज मोहम्मद का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। पाकिस्तान में उनका पुश्तैनी घर आज भी मौजूद है जहां उनके पिता का बचपन बीता था।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here