पाक क्रिकेटर के साथ कमरे में पकड़ी गई थी बेगम नूरजहाँ, आज भी मशहूर है इनके ये किस्से

0
127

 

आज हम एक ऐसी गायक की बात करेंगे जिसने करीब 6 दशक तक फिल्मो में अपने गाने दिए लेकिन हो सकता है आपने इनका नाम शायद ही सुना हो. हम आज बात कर रहे है ब्रिटिश इंडिया में जन्मी पाकिस्तानी सिंगर नूर जहाँ की. नूर जहाँ का देहांत हुए 18 साल हो चुके है. लेकिन उनके बात आज भी चर्चा में रहती है. 21 सिंतबर, 1926 को जन्मी नूरजहां का असली नाम अल्लाह राखी वसाई था.

1930 से 1990 तक यानी 7 दशक तक अपनी जादुई आवाज से दर्शकों का दिल जीतने वाली नूरजहां को मल्लिका-ए-तरन्नुम का खिताब पाकिस्तान में मिला था. नूरजहाँ का निजी जीवन भी काफी चर्चा में रहा करता था. रिपोर्ट्स के मुताबिक नूरजहाँ और उनकी एक दोस्त फरीदा खान की कार जब लड़कों के सामने से गुजरती थी तो धीमी हो जाया करती थीं ताकि ये दोनों मशहूर गायिकाएं उन नौजवान लड़कों को जी भर के देख सके.

 

नूरजहाँ जो ब्लाउज पहनती थीं उसका गला काफी डीप होता था और कमर से भी उसका बहुत सा हिस्सा पीछे बैठे शख़्स को साफ दिखता था. वे काम के समय बहुत मेहनत करती थी. वो करीब डेढ़ बजे के आसपास रिकॉर्डिंग शुरू करती थीं लेकिन घंटे भर के अंदर उनकी पीठ पर पसीने की बूंदें दिखनी शुरू हो जाती थीं। रिकॉर्डिंग ख़त्म होतो होते वो पूरी तरह से पसीने से सराबोर होती थीं.

वे अपने अफेयर्स को लेकर भी बहुत चर्चा में रही थी. एक बार पाकिस्तान की एक नामी शख़्सियत राजा तजम्मुल हुसैन ने उनसे हिम्मत कर पूछा कि आपके कितने आशिक रहे हैं अब तक? “तो आधे सच ही बता दीजिए”- तजम्मुल ने जोर दिया। उन्होंने गिनाना शुरू किया. कुछ मिनटों बाद उन्होंने तजम्मुल से पूछा, “कितने हुए अब तक?” तजम्मुल ने बिना पलक झपकाए जवाब दिया- अब तक सोलह! नूरजहां ने पंजाबी में क्लासिक टिप्पणी की- “हाय अल्लाह! ना-ना करदियां वी 16 हो गए ने!” उनकी ज़िंदगी में अच्छे मोड़ भी आए और बुरे भी, उन्होंने शादियां की, तलाक दिए, प्रेम संबंध बनाए, नाम कमाया और अपनी जिंदगी के अंतिम क्षणों में बेइंतहा तकलीफ भी झेली।

 

इनके किस्से पाकिस्तान के क्रिकेटर नजर मोहम्मद के साथ भी थे. कहते है नजर का करियर नूर की वजह से ही समय से पहले ख़त्म हो गया था. दरअसल नूर और नजर का अफेयर था और नूर के पति ने इन्हें एक कमरे में रंगे हाथ पकड़ लिया। नजर ने पहली मंजिल की खिड़की से नीचे छलांग लगा दी जिसकी वजह से उनका हाथ टूट गया था.