सोते वक़्त सामान्य थी महिला, सुबह उठी तो दिखा बेबी बंप और बन गई माँ

0
400

 

मेडिकल साइंस में अक्सर चौंकाने वाली घटनाएँ होती रहती है. लेकिन आज हम जो खबर आपको बताने जा रहे है जिसे जानकर आपको भी यकीन नहीं होगा. कहानी एक 19 साल की महिला की है जो ब्रिटेन की रहने वाली है. यह महिला एक रात सोई तो एकदम सामान्य थी. लेकिन अगले दिन जब उठी तो मात्र एक घंटे के भीतर उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया. इस महिला का नाम एम्मलुइस लेगेट है.

एक दिन सुबह उठी तो उन्हें अपना पेट फुला हुआ दिखा और देखने पर पता चला की वह बेबी बंप है. घटना 17 जुलाई 2018 की है। एम्मलुइस लेगेट बताती हैं कि वह उनकी जिंदगी का सबसे हैरान कर देने वाला पल था। जब वह जगीं तो उन्‍हें कुछ समझ नहीं आ रहा था। उन्‍होंने तत्‍काल अपनी मां को बुलाया। बाद में उनकी दादी लुइस भी आईं।

लुइस बताती हैं,  “मैंने जैसे ही उसे पहली नजर देखा, मैं समझ गई थी कि यह बेबी बंप है। हम एम्‍मलुइस को लेकर अस्‍पताल पहुंचे। सिर्फ 45 मिनट के अंतराल पर मेरी पोती ने एक बेटी को जन्‍म दिया।  कार से अस्‍पताल जाते वक्‍त उन्‍हें दर्द भी हो रहा था। अस्‍पताल के दरवाजे पर पहुंचे ही जैसे ही कार का दरवाजा खुला, वह बच्‍ची को जन्‍म दे चुकी थीं। वह कहती हैं, मुझे बस इतना ध्‍यान है कि उस बार मेरे पीरियड्स नहीं आए थे। मुझे लगा कि प्रेग्‍नेंसी पिल लेने के कारण है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी के कोई भी लक्षण मुझे नजर नहीं आए और ना ही मैंने ऐसा कुछ महसूस किया। सिर्फ थोड़ा वजन बढ़ा था, और कुछ नहीं.”

एम्‍मलुइस कहती हैं,  मेरा कोई बंप नहीं था। हां, मेरा वजन थोड़ा बढ़ जरूर गया था। मैं हमेशा मां से अपने बढ़ते वजन को लेकर श‍िकायत कर रही थी। इस पर उन्‍होंने मुझे यही सुझाव दिया कि मैं सुबह की सैर किया करूं। वजन बढ़ने के दौरान मेरे शरीर के बाकी हिस्‍सों पर वजन का असर तो दिखा, लेकिन मेरे पेट का हिस्‍सा बिल्‍कुल सामान्‍य ही था। डॉक्‍टर्स ने बताई इसकी वजह एम्‍मलुइस दूसरी बार मां बनी थीं। उन्‍हें पहले से एक बेटा है। वह कहती हैं,  मां बनने पर होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव से मैं वाकिफ थी, लेकिन जब कियारा का जन्‍म हुआ तो मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ।

डॉक्टर्स ने इसे एक सामान्य घटना बताया है. उन्होंने कहा की कई बार बच्चे सामान्य के बजाय पीठ के निचले हिस्से में रहते है जिससे बेबी बंप नजर ही नहीं आता है और अचानक जन्म हो सकता है. एक मैगज़ीन की खबर के मुताबिक एम्‍मलुइस अपनी बेटी को वरदान मानती हैं। वैसे, अब उन्‍होंने प्रेग्‍नेंसी पिल्‍स का इस्‍तेमाल बंद कर दिया है और नियमित तौर पर प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट भी करवाती रहती हैं।