बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन, कर्नाटक में 3 दिन का राजकीय शोक!

0
117

बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान के साथ ‘एक था टाइगर’ में काम कर चुके अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि गिरीश कर्नाड पिछले कई दिनों से बीमार थे। जिस वजह से उनहें कई बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। लेकिन आज गिरीश कर्नाड ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है।

बता दे की अभिनेता गिरीश कर्नाड ने सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ और ‘टाइगर जिंदा है’ में भी काम किया था। गिरीश कार्नाड का जन्म 19 मई 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था। उन्हें भारत के जाने-माने समकालीन लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर भी जाना जाता था। गिरीश कर्नाड के निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है। गिरीश कर्नाड की हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी खासी पकड़ थी।

गिरीश कर्नाड ने प्रमुख भारतीय निदेशको – इब्राहीम अलकाजी, प्रसन्ना, अरविन्द गौड़ और बी.वी. कारंत ने इनका अलग- अलग तरीके से प्रभावी व यादगार निर्देशन किया था। एक कोंकणी भाषी परिवार में जन्में कार्नाड ने 1958 में धारवाड़ स्थित कर्नाटक विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि ली थी। इसके पश्चात वे एक रोड्स स्कॉलर के रूप में इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिंकॉन तथा मॅगडेलन महाविद्यालयों से दर्शनशास्त्र, राजनीतिशास्त्र तथा अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी। वे शिकागो विश्वविद्यालय के फुलब्राइट महाविद्यालय में विज़िटिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

गिरीश कार्नाड की प्रसिद्धि एक नाटककार के रूप में ज्यादा है। गिरीश कार्नाड ने वंशवृक्ष नामक कन्नड़ फिल्म से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। इसके बाद इन्होंने कई कन्नड़ तथा हिन्दी फिल्मों का निर्देशन तथा अभिनय भी किया।बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1974 में आयी जादू का शंख थी। गिरीश कर्नाड को सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर और टाइगर ज़िंदा है के लिए जाना जाता है। इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड फिल्म निशांत (1975), शिवाय और चॉक एन डस्टर में भी काम किया था।