होली के इन 7 सीन ने सुपरहिट करवा दी फिल्में, 3 से तो पलटी पूरी फिल्म की कहानी

0
255

 

होली का त्योंहार हमारे देश में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. खुशियाँ बाँटने वाला यह त्योंहार हर धर्म और मजहब के लोग मानते है. और इसकी खासा असर बॉलीवुड में भी देखा जाता है. फिल्मों में होली के त्योंहार को खास जगह दी जाती है. बॉलीवुड में ऐसी कई फ़िल्में है जिनमे होली के त्योंहार को दिखाया गया और उनके सीन आइकोनिक बन गए और आज तक लोगों के जहन में है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ यादगार सीन के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने फिल्म को हिट कराने में अहम् भूमिका निभाई है.

 

1.दीवाना

शाहरुख़ खान और दिव्या भारती की इस फिल्म में में एक सीन है जिसमें दिखाया गया है कि शाहरुख दिव्या से अपने प्यार का इजहार करता है। इसके बाद वह लाल गुलाल सफेद साड़ी के ऊपर फेंक देता है। इस सीन के बाद फिल्म की पूरी कहानी पलट जाती है। और आज तक लोगों को ये सीन याद है.

2.शोले

बॉलीवुड की सबसे ज्यादा चलने वाली फिल्म शोले में भी होली पर गाना फिल्माया हुआ है. इस फिल्म का ‘होली के दिन दिल मिल जाते हैं’ गाना बहुत फेमस है। इस गाने के दौरान धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का रोमांस दिखाया गया है।

3.सिलसिला

अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में एक गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ खुद गया है जो बहुत फेमस है. आज भी होली पर इस गाने को आप ज़रूर सुनते होंगे. इस गाने के पहले एक सीन है जिमसें जया , अमिताभ, रेखा और संजीव कुमार रंग में रंगे होते है। तभी रेखा जया से जाकर कहती है कि उसने उस शख्स से शादी नहीं की है जिससे वह प्यार करती है। यही बात अमिताभ बच्चन भी फिल्म में संजीव कुमार से कहते हैं। इस सीन के बाद पूरी फिल्म की कहानी पलट जाती है।

4.दामिनी


‘दामिनी’ फिल्म में भी होली मनाते हुए दिखाया गया है। फिल्म में एक सीन है जिसमें दिखाया गया है कि कुछ लोग नशे में घर की नौकरानी का बलात्कार करते है। पूरी फिल्म इसी एक सीन पर टिकी है क्योंकि इस फिल्म में दामिनी का रोल निभा रहीं मीनाक्षी नौकरानी को इंसाफ दिलाने की जंग लड़ती है।

5.मोहब्बतें

शाहरुख़ खान और अमिताभ बच्चन की इस ब्लॉकबस्टर पर फिल्म में होली पर बहुत सीन है और गाना भी फिल्माया गया है. ‘मोहब्बतें’ फिल्म में भी परंपरा को तोड़ते हुए सभी लोग होली का त्योहार मनाते हुए दिखाए गए हैं। फिल्म का एक सीन काफी फेमस हुआ था जिसमें शाहरुख खान अमिताभ बच्चन के गुलाल से माथे पर टीका लगाते हैं। इस फिल्म के गाने आज भी बहुत फेमस है.

6.गोलियों की रासलीला-रामलीला

इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली थे. इसमें दीपिका और रणवीर का रोमांस दिखाया गया है जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया था. फिल्म में ‘लहू मुंह लग गया’ गाना में दीपिका और रणवीर एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं। इस सीन में दोनों को किस करते हुए भी दिखाया गया है.

7.ये जवानी है दीवानी

इस फिल्म का  गाना ‘बलम पिचकारी’ आज के दौर की फिल्मों के सबसे सफल गानों में से है. इसमें रणबीर और दीपिका का रोमांस दिखाया गया है.