वेंटीलेटर पर 81 साल के कादर खान, पीएसपी डिसऑर्डर की वजह से दिमाग ने काम करना किया बंद!

0
565

दोस्तों अपने अभिनय से लाखो लोगो को अपना दीवाना बनने वाले और साथ शानदार डायलॉग लेखन के लिए मशहूर अभिनेता कादर खान की हालत काफी क्र‍िटिकल है। 81 साल की उम्र में प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के कारण उनके द‍िमाग ने काम करना बंद कर दिया है जिसकी वजह से उन्‍हें BiPAP वेंटीलेटर पर रखा गया है। एंटरटेनमेंट वेबसाइट स्पॉटबॉय की खबर के अनुसार यह जानकारी कादर खान के बेटे सरफराज खान ने दी है।

43 साल में लगभग 300 फिल्मों में एक्‍ट‍िंग और 250 फिल्मों में डायलॉग लिखने वाले कादर खान का कनाडा में इलाज चल रहा है। कादर खान पिछले कई सालों से कनाडा में ही अपने बेटे-बहू सरफराज और शाइस्ता के साथ रह रहे हैं। सरफराज के अनुसार डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनकी हेल्थ पर नजर रखे हुए थी, लेकिन सांस लेने में हो रही दिक्कत के कारण उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया है।

खबर के अनुसार कभी वे होश में रहते हैं देखते हैं, लेकिन हर पल नहीं। कादर साहब ने भी बात करना बंद कर दिया है। उनमें निमोनिया के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। कादर साब के बेटे सरफराज और उनकी बहू ने इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी है लेकिन कादर साब की सेहत अभी भी नाजुक बनी हुई है। कादर के बेटे ने 2017 में उनके घुटने की सर्जरी के बारे में भी बताया था। वे ज्यादा देर तक चलने में डरते थे, उन्हें लगता था कि वे गिर जाएंगे। इसके बाद से लगातार उनके स्वास्थ्य में गिरावट आती जा रही है।

बता दें कि प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी (पीएसपी) एक तरह का असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, चलने के दौरान बनने वाले संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यवहार के साथ सोच को प्रभावित करता है और व्‍यक्‍ति को कमजोर कर देता है। इसकी वजह से दिमाग में नर्व सेल्स भी नष्‍ट होने लगती हैं।