Tuesday, July 5, 2022
HomeHindiकपूर खानदान की ये अभिनेत्री पहली लड़की रही, जिसने तोड़ी थी पृथ्वीराज...

कपूर खानदान की ये अभिनेत्री पहली लड़की रही, जिसने तोड़ी थी पृथ्वीराज कपूर की बनाई परंपरा!

दोस्तों 90 के दशक में अपने अभिनय से लोगो को दीवाना बनने वाली अभिनेत्री करिश्मा कपूर के आज भी कई दीवाने हैं। बॉलीवुड के सबसे पहले मशहूर और बड़े, कपूर खानदान की बेटी करिश्मा ने उस समय बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई थी। करिश्मा, कपूर खानदान की पहली लड़की थीं, जिन्होंने अपने परदादा पृथ्वीराज कपूर की बनाई उस परंपरा को तोड़ा था बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में अपना अलग नाम भी कमाया।

करिश्मा अपने माता-पिता बबिता और रणधीर कपूर की तरह बॉलीवुड एक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन कपूर परिवार में बहुओं और बेटियों फिल्मो में काम करने की इजाजत नहीं थी। इस प्रथा को उस समय खानदान के मुखिया रहे पृथ्वीराज कपूर ने बनाया था और सभी इसे फॉलो किया करते थे लेकिन करिश्मा कपूर आगे चलकर वो पहली लड़की बनीं, जिन्होंने कपूर खानदान के इस नियम को न सिर्फ तोड़ा था।

बता दे की अभिनेत्री करिश्मा ने मात्र 17 साल की उम्र में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। करिश्मा, कपूर खानदान की पहली लड़की थीं, जिन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था।  एक बड़े और मशहूर खानदान का हिस्सा होने के बावजूद भी करिश्मा कपूर को बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए बहुत स्ट्रगल करना पड़ा था ये वो समय था जब उनकी मां के अलावा कोई भी उनका साथ देने को तैयार नहीं था और कोई उनमें विश्वास नहीं करता था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, करिश्मा के इस फैसले में उनकी मां बबिता ने उनका साथ दिया था। इसके चलते करिश्मा के माता-पिता बबिता और रणधीर में झगड़ा हो गया था और वे 1988 में अलग हो गये थे। हालांकि कई सालों तक अलग रहने के बाद उनके दोनों साल 2007 में दोबारा एक भी हो गये थे। इस दौरान करिश्मा की मां बबिता ने ही उन्हें और उनकी छोटी बहन करीना कपूर को अलग-अलग नौकरियां करके पाला था।

कुछ समय पहले करिश्मा की छोटी बहन करीना  कपूर ने उनके  स्ट्रगल की कहानी बताई थी, कि कैसे करिश्मा रातों को अपनी मां के साथ बैठकर रोया करती थीं और सोचती थीं कि वे फिल्म इंडस्ट्री में कोई नाम नहीं कमा पाएंगी। करिश्मा कपूर 90 के दशक में अपने करियर में कई अलग-अलग फ्लेवर की फिल्में की। जुबैदा, फिजा और शक्ति जैसी फिल्मों में जहां उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया था।  उन्हें फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ और ‘फिजा’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले साथ ही  उन्हें फिल्म ‘दिल तो पागल है’ में अपने काम के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था, इसके अलावा उन्हें अपने कई रोल्स के लिए अलग-अलग अवार्ड्स के नॉमिनेशंस भी मिले।


बता दे की फिल्मों के अलावा उन्होंने टीवी सीरियल में भी काम किया है। करिश्मा ने 2003 में आये सीरियल ‘करिश्मा – द मिरेकल्स ऑफ डेस्टिनी’ में काम किया था। इसके अलावा अब वे डिजिटल दुनिया में भी कदम रख चुकी हैं और  Alt बालाजी की वेब सीरीज मेन्टलहुड में काम कर रही हैं। करिश्मा, फिलहाल बॉलीवुड से दूरी बनाये हुए हैं और अपने बच्चों  के साथ समय बिता रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments