पढने में एकदम फिसड्डी थे ये सेलिब्रिटी, लेकिन बॉलीवुड में करते है राज

0
154

 

बॉलीवुड सितारों के फैन्स हमेशा उनके बारे में कुछ न कुछ जानने की ख्वाहिश रखते है. हम कई बार ये सोचते भी है कि काश हम इनकी तरह बहुत मशहूर होते . आये दिन इन सितारों से जुडी कुछ न कुछ खबरें आती रहती और जिन्हें इनके फैन्स बहुत पसंद करते है. आज हम आपको बॉलीवुड के सितारों के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत कम पढ़े लिखे होने के बावजूद बॉलीवुड पर राज कर रहे है. आपको जानकर हैरानी होगी कई तो इनमे से 5वीं फ़ैल भी है. तो आइये डालते है एक नजर बॉलीवुड के कम पढ़े लिखे फिल्म स्टार्स पर

1. सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग खान का शिक्षण करियर भी काफी दिलचस्प है . सलमान खान ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से अपनी शुरूआती पढ़ाई की है. इसके बाद मुंबई के सेंट स्टैनिसलस हाई स्कूल में एडमिशन लिया . फिर बांद्रा के नैशनल कॉलेज में एडमिशन लिया जरूर था . पर फिर इन्होंने ड्राप आउट कर दिया . और पढ़ाई यही बीच में छोड़ दी . इन्होने 12वीं से आगे पढाई नहीं की है.

2. करिश्मा कपूर

बॉलीवुड में कपूर खानदान का नाम रोशन करने वाली एक्ट्रेस करिश्मा कपूर की पढाई लिखी जानकर आप चौंक जायेंगे. करिश्मा 90 के दशक की सबसे बड़ी बॉलीवुड एक्ट्रेस है लेकिन उनका पढाई लिखी बहुत कम हो पाई है. इन्होने मात्र 5वीं क्लास तक की पढाई की है.

3. काजोल

लाखो दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस काजोल बॉलीवुड सुपरस्टार है. इन्होने अजय देवगन से शादी की है. ये सकडों फिल्मो में काम कर चुकी है. लेकिन इन्होने मात्र 12वीं क्लास तक पढाई की है. ये 12 वीं में फ़ैल हो गई थी जिसके बाद पढाई छोड़ दी.

4.आमिर खान

आमिर खान ने मुम्बई में ही तीन स्कूलों से शिक्षा हासिल की. आमिर खान ने केवल बारहवीं की पढ़ाई के बाद से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया . बस उनकी पढ़ाई के प्रति रूचि ज्यादा नहीं थी.

5.अक्षय कुमार

बॉलीवुड में खिलाडी अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की. उन्होंने मुम्बई में 11 वीं में एडमिशन तो लिया लेकिन पढ़ाई, इम्तिहान और डिग्री से दूर ही रहे। फिर कॉलेज भी छूट गया। लेकिन फिर वो बैंकॉक में मार्शल आर्ट सीखने के लिए चले गए.

6.कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना पंजाब से है . उन्होंने चंडीगढ़ पंजाब के डीएवी मॉडल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की. फिर इसके बाद वो मॉडल बनने की तमन्ना दिल में लेकर दिल्ली शहर पहुंच गई. मतलब कंगना ने शिक्षा के क्षेत्र में डिग्री का मुह भी नहीं देखा है.

7.श्रीदेवी

7 साल की उम्र से ही एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली श्री देवी ने कामयाबी की एक नयी मिसाल कायम की है। शायद उन्हें कभी इस बात से फ़र्क भी नहीं पड़ा कि वे कभी स्कूल नहीं गयीं। लेकिन बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार होने का तमगा ज़रूर उन्हें मिला है.

8.अर्जुन कपूर


बोनी कपूर के बेटे और एक्टर अर्जुन कपूर भी 12 वीं फेल हैं। शायद अपने परिवार के और लोगों को देखते हुए उनके दिमाग में बॉलीवुड का कीड़ा घर कर चुका था और फिर पढ़ाई में उनका मन नहीं लगा।

9.दीपिका पादुकोण


आज बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी कामयाबी का परचम लहरा रहीं एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने भी महज स्कूल तक की ही बेसिक शिक्षा ली है। उन्होंने सोफ़िया हाई स्कूल, बैंगलोर से पढ़ाई की है।

10.कटरीना कैफ़

कैटरीना विदेशी मूल की अभिनेत्री है. उनका बचपन इंग्लैंड में बीता है. कटरीना के 7 भाई-बहनों हैं। जब कटरीना छोटी थीं तभी उनके पेरेंट्स अलग हो गए थे। महज 14 साल की उम्र से ही कटरीना मॉडलिंग करने लगी थीं। ऐसे में कैटरीना को ज्यादा पढने लिखने का अवसर नहीं मिल पाया.