अंबानी परिवार के इन 10 सदस्यों के बारे में ये सब नहीं जानते होंगे आप, 2 रहते हैं लाइमलाइट से दूर!

0
74

दोस्तों देश के सबसे आमिर आदमी अंबानी खानदान के बड़े बेटे और मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। धीरूभाई अंबानी ने अपने दोनों बेटों अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के साथ मिलकर अपने सपनों को साकार किया था। आज मुकेश अम्बानी देश के सबसे आमिर आदमी है, बता दे की  500 रुपये से शुरुआत करने वाले अंबानी परिवार के पास आज करीब 50 अरब डॉलर की संपत्ति है। तो चलिए आज हम आपको अंबानी परिवार के 10 सदस्यों के बारे में बताते हैं।

कोकिलाबेन अंबानी

धीरुभाई अम्बानी की पत्नी और मुकेश और अनिल अम्बानी की माता जी कोकिलाबेन अंबानी अंबानी परिवार की सबसे बड़ी सदस्य हैं। कोकिलाबेन 85 साल की हैं। बहुत धार्मिक है। हाल ही में ईशा और आकाश की शादी में नजर आई थीं। 

मुकेश अंबानी

बता दे की मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं। इसके साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक भी हैं। 

नीता अंबानी

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी हैं। इसके साथ थी मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की सह-मालकिन भी हैं।  साथ ही वे   धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक और चेयरपर्सन भी हैं।इतना ही नहीं नीता रिलायंस इंडस्ट्रीज और नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लाइंड की दृष्टि नामक सामाजिक संस्था से भी जुड़ी हैं। और साल 2010 में नीता ने रिलायंस फाउंडेशन नाम के चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की है। यह देश का सबसे बड़ा प्राइवेट चैरिटेबल ट्रस्ट है। इसके तरह शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल से जुड़ी सुविधाएं दी जाती हैं। 

ईशा अंबानी

मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी पिछले साल आनंद पिरामल के साथ हुई है, बता दे की ईशा की हर साल  करीब 4710 करोड़ रुपए की कमाई करती है । ईशा 16 साल की उम्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज में 80 मिलियन डॉलर के शेयर्स की मालकिन बन गई थीं। ईशा रिलायंस की टेलीकॉम और रिटेल कंपनियों की डायरेक्टर हैं। ईशा की देखरेख में जियो ने लांच होने के कुछ समय बाद ही टेलिकॉम इंडस्ट्री में धूम मचा दी है। 

आकाश अंबानी 

मुकेश अम्बानी के बड़े बेटे आकाश अम्बानी की इस साल के शुरुआत में ही हिरा व्यापारी रुस्सेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता के साथ हुई है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक आकाश अंबानी रिलायंस जियोइंफोकॉम लिमिटेड के साथ हैं, जो रिलायंस की 4जी इकाई और रिलायंस के फोकस का नया केंद्र है। आकाश रिलायंस की 4जी गवर्निंग यूनिट के एग्जेक्यूटिव कमिटी में शामिल हैं और कंपनी के अलग-अलग सेगमेंट के रोजमर्रा के कामकाज देखने का काम करते  हैं। आकाश की दिलचस्पी बचपन से ही टेक्नॉलजी में रही है और वो जियो की मेसेजिंग/चैट उत्पादों के डिवेलपमेंट और दूसरी डिजिटल सर्विस एप्लिकेशन में भी शामिल हैं। 

अनंत अंबानी

मुकेश अम्बानी के बेटे अनंत अंबानी आकाश और ईशा के छोटे भाई हैं। अनंत को आध्यात्म से बहुत लगाव है। वजन को लेकर वह काफी चर्चा में रहे थे।

श्लोका मेहता

कुछ समय पहले ही अम्बानी परिवार की बहु बनी श्लोका मेहता की हाल ही में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी से शादी हुई है। श्लोका हीरा व्यापारी रुस्सेल मेहता की बेटी हैं। 

अनिल अंबानी

धीरुभाई अम्बानी के छोटे बेटे अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। इसके साथ रिलायंस एनर्जी भी इनकी कंपनी है। पूर्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उप अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। 

टीना अंबानी

धीरुभाई अम्बानी की छोटी बहुत टीना अंबानी बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं और अनिल अंबानी की पत्नी हैं।

जय अंशुल अंबानी और जय अनमोल

जय अंशुल अंबानी और जय अनमोल अंबानी अनिल अंबानी और टीना अंबानी के बेटे हैं। लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं। दोनों ही अपने पिता एक साथ उनके बिज़नेस में उनका हाथ बताते है।