मुंबई में अपने घर की छत पर ही खेती करने लग गया ये अभिनेता, शेयर की तस्वीरें

0
470

 

आज के समय में जैसे जैसे परंपरागत खेती में कीटनाशकों का प्रयोग बढ़ गया है वैसे वैसे मार्किट में आर्गेनिक फल सब्जियों की डिमांड बहुत बढ़ गई है. ऐसे में कई लोग तो खुद अपने घर पे ही ही ऐसी खेती करने लगे है जिससे वे खुद अपने घर में काम आने वाले फल और सब्जियां उगा सके. आज हम ऐसे ही अभिनेता के बारे में बताने जा रहे है.

3 इडियट फिल्म के एक्टर आर माधवन को तो आप जानते है होंगे जो कई और भी ब्लॉकबस्टर फिल्मे दे चुके है. आजकल ये मुंबई में अपने घर की छत पर ही टेरेस गार्डन बना लिया है, जहां वह फल और सब्जियों की खेती करते है.

आर माधवन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि “40 के दशक में अगर आप सिर्फ एक सेब भी खा लेते थे तो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते थे। परंतु आज के इस जमाने में उतने पोषक तत्व की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको 41 सेब खाने होंगे। क्योंकि आधुनिक जमाने में सब कुछ केमिकल्स की मदद से उगाया जाता है, जिसमें पोषक तत्व बहुत कम होते हैं। ऐसी चीजें खाने से बीमारियां भी होती है। इसलिए मैंने घर पर ही ऑर्गेनिक खेती करना चालू कर दिया।”

 

गौरतलब है की इस प्रकार की खेती को अर्बन खेती कहा जाता है. इसे बेहद खास तकनीक से उगाया जाता है जिसे  ‘हाइड्रोपोनिक्स’ कहते हैं। इसमें पौधे को उगाने के लिए मिट्टी की जगह पानी का उपयोग किया जाता है. जिससे बहुत कम जगह में फल और सब्जियां उगाई जा सकती है. सरकार भी इस प्रकार की खेती को बढ़ावा देना चाहती है और इसके लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाये जा रहे है.