रिसर्च में खुलासा: पार्टनर के साथ चिपक कर सोने वाले लोगों के साथ होता है ऐसा

0
594

दुनिया में कपल्स को लेकर तरह तरह के रिसर्च होते रहते है. हाल ही में अमेरिका की एक संस्था ने 1000 लव कपल्स पर शौध किया हैं. इसमें 500 लव कपल्स ऐसे थे जो रात में अकेले या दूर दूर सोते थे और वहीँ अन्य 500 ऐसे लोग थे जो रात में एक दुसरे से चिपक कर सोते थे. रिसर्च में पाया गया कि एक दुसरे से चिपक कर सोने वाले लव कपल्स शारीरिक और मानसिक रूप से कही ज्यादा फीट थे. वहीँ जो लव कपल्स अकेल या दूर दूर सोते थे उनके जीवन में कुछ ना कुछ शारीरिक या मानसिक परेशानियाँ बनी रहती थी. इस रिसर्च के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि अपने पार्टनर से चिपक कर सोने से कई स्वास्थवर्धक लाभ होते हैं. आज ऐसे ही कुछ लाभ हम आपको बताने जा रहे है.

अपने पार्टनर के साथ चिपक कर सोने वाले लोगो को कभी भी अकेलेपन का एहसास नहीं होता हैं. उन्हें रात में अच्छे से नींद आती हैं और वे अगले दिन वो एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

एक दुसरे से गले लग कर सोने वाले लोगो को सिरदर्द की शिकायत बहुत कम या ना के बराबर होती हैं. ऐसे लोगो का दिमाग रात भर शांत रहता हैं.

रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ की जिन लोगो को शादी से पहले चिडचिडेपन की शिकायत हुई थी वे अपने पार्टनर के साथ चिपक कर सोने से दूर हो गई.

चिपक कर सोने से कपल्स का मानसिक तनाव भी कम होता है. जब व्यक्ति रात में अकेले सोता हैं तो उसके दिमाग में कई सारी चिंताए चलती रहती हैं. लेकिन पार्टनर के साथ गले लगा के सोने से वह व्यक्ति उन चिंताओं के बारे में भूल जाता हैं. रिसर्च में ये भी पाया गया कि जो व्यक्ति अपने पार्टनर को गले लगा कर सोते हैं उनका दिमाग बहुत शार्प और याददास्त तेज होती है.