शशि कपूर हो गए थे पाई-पाई के मोहताज, बेचनी पड़ी थी अपनी पसंदीदा स्पोर्ट्स कार!

0
97

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खानदान में कई बड़े बड़े सितारे हुए उन्ही में से एक राज कपूर के परिवार में जन्मे दिग्गज एक्टर शशि कपूर जिन्होंने कई सुपर ही फिल्मो में काम किया है, हाल ही में 18 मार्च को 81वीं बर्थ एनिवर्सरी थी। शशि की आखिरी फिल्म 1998 में आई ‘साइड स्ट्रीट’ थी। इस फिल्म में उन्होंने शबाना आजमी के साथ काम किया था। शशि कपूर का निधन 4 दिसंबर 2017 को हो गया था। बता दे की 2014 में शशि कपूर को दादा साहब फालके अवॉर्ड से सम्मान‍ित किया गया था।

सिनेमा के आला खानदान कपूर फ़ैमिली से ताल्लुक रखने वाले शशि ने अपने करियर में कई यादगार फ़िल्में दीं, जिनमें विशुद्ध मसाला फ़िल्मों के अलावा आर्ट सिनेमा के रंग भी देखने को मिलते हैं।बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर देने वाले शशि कपूर एक समय पर करोड़ों दिलों की धड़कन हुआ करता थे। शशि ने करीब 100 फिल्मों में काम किया जिसमें ज्यादातर हिट रहीं। एक ओर जहां शशि कपूर ने कई हिट फिल्में दी थीं वहीं उनकी कुछ विवादित फिल्में भी रहीं।

शशि की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्मों में सबसे पहला नाम कोनरॉट रुक्स की फिल्म ‘सिद्धार्थ’ का आता है। इस फिल्म में कई आपत्तिजनक सीन थे। लेकिन फिल्म की लीड हीरोइन सिमि ग्रेवाल और शशि कपूर ने बड़ी ही बोल्डनेस से इन सीन्स को किया। ये फिल्म अंग्रेजी भाषा में रिलीज हुई थी। एक सीन में सिमी ग्रेवाल न्यूड हुई थीं और शशि कपूर को उनके सामने हाथ जोड़कर खड़े होना था। ये सीन दो अंग्रेजी पत्रिकाओं के कवर पेज पर छपा था। जिस पर जमकर बवाल मचा था। यहां तक कि मामला अदालत तक पहुंच गया था। इस फिल्म में सिमी ने न्यूड सीन देकर सनसनी मचा दी थी। यह बॉलीवुड का पहला न्यूड सीन था। शशि कपूर के साथ सिमी के इस सीन की वजह से फिल्म को भारत में रिलीज करने की इजाजत नहीं मिली थी।

 बता दे की अभिनेता शशि कपूर ने अपने इंटरव्यू में सुनाया था। ये किस्सा फिल्म ‘त्रिशूल’ का है। जब यश चोपड़ा अपनी फिल्म ‘त्रिशूल’ के लिए एक नए चेहरे की तलाश कर रहे थे। उनकी ये तलाश पूनम ढिल्लन पर पूरी हुई। पूनम उन दिनों कॉलेज में पढ़ाई कर रही थीं इसलिए उन्हें फिल्मों में काम करने का ना तो कोई अंदाजा था और ना ही अनुभव। लेकिन यश चोपड़ा पूनम की खूबसूरती से इस कदर प्रभावित हुए कि उन्हें त्रिशूल में संजीव कुमार, शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे नामचीन सितारों के साथ काम करने का मौका दिया।इस फिल्म के एक सीन में शशि कपूर को पूनम ढिल्लन को थप्पड़ मारना था। इस सीन के लिए जैसे ही यश चोपड़ा ने एक्शन बोला शशि कपूर ने पूनम ढिल्लन को जोरदार तमाचा जड़ दिया।बाद में शशि कपूर ने ये सारी बात पूनम को बताई और थप्पड़ मारने के लिए उनसे माफी भी मांग ली। दरअसल, शशि कपूर चाहते थे कि सीन में पूनम का रिएक्शन एकदम असली लगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही। 

 फिल्मों में काम करना बंद किया तो शशि लाइम लाइट से दूर रहने लगे। शशि कपूर की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जब उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी। इस बात का जिक्र शशि कपूर के बेटे कुणाल ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। कुणाल ने कहा था कि पिता शशि कपूर को 60 के दशक में काम मिलना बंद हो गया था। ऐसे में शशि ने ना सिर्फ अपनी पसंदीदा स्पोर्ट्स कार बेच दी थी बल्कि पत्नी जेनिफर को भी पैसों के लिए अपना सामान बेचना पड़ा था। हालत ये हो गई की टॉप एक्ट्रेसेस भी शशि के साथ काम करने से मना करने लगी थीं। फिर नंदा ने उनके साथ फिल्म ‘फूल खिले’ की, जो कि सुपरहिट रही। उन्होंने अपने करियर में लगभग 116 फ़िल्मों में काम किया, मगर शशि कपूर को बतौर कलाकार और फ़िल्ममेकर समझने के लिए वो 5 फ़िल्में काफ़ी हैं, जिनका निर्माण उन्होंने किया। ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि इन फ़िल्मों के ज़रिए शशि ने थिएटर की कला और परंपरा को सिल्वर स्क्रीन पर झिलमिलाने का मौक़ा दिया।