आईपीएल 2019 में ये 4 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, नंबर 2 सबको गौरवान्वित करेगा!

0
55

दोस्तों 2019 के आईपीएल का आगाज चेन्नई और बेंगलुरु के मैच से 23 मार्च को होगा। आईपीएल 2019 के पहले फेज का शेड्यूल जारी हो चुका है, वहीं दूसरी फेज के शेड्यूल का सबको इंतजार है। 2019 के आईपीएल में ये 4 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आईये जानते है इन बदलाव के बारे में!

 2019 के आईपीएल में पहली बार Caravan format से खेला जाएगा। आईपीएल के पहले फेज का शेड्यूल जारी हो चुका है। आईपीएल के दूसरे फेज के सभी मैच लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग जगहों पर खेले जाएंगे। 

आईपीएल के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह नहीं होगा। सलाहकार समिति ने फैसला लिया है कि इस उद्घाटन समारोह में लगने वाले धन को पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारजनों को दान कर दिया जाएगा। यह बीसीसीआई और आईपीएल का बहुत ही शानदार फैसला है जो हमें गौरवान्वित करेगा।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार 2019 के आईपीएल संस्करण में किसी टीम का नाम बदलने जा रहा है। इस आईपीएल से दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया है। साथ ही ऐसा पहली बार होगा कि कोई टीम पूरे आईपीएल में पिंक कलर की जर्सी पहनकर उतरेगी। राजस्थान रॉयल्स ने पिछले साल भी एक मैच में पिंक जर्सी पहनकर मैच खेला था। कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिंक जर्सी पहनी जाती है।

बता दे की 2019  के आईपीएल  से 10 से 15 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से पहले ही हट गए हैं, वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी अप्रैल तक ही आईपीएल खेलेंगे। इसके बाद इन दोनों देशों के खिलाड़ी आईपीएल से हटकर वर्ल्ड कप की तैयारी करेंगे। यह पहला ऐसा मौका है जिसमें बहुत ज्यादा विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से हटने वाले हैं।