बॉलीवुड की सुपरस्टार विद्या बालन को हुई ये खतरनाक मानसिक बीमारी, घर में चप्पल रखना भी नही करती पसंद!

0
271

दोस्तों बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कई बड़ी बड़ी अभिनेत्रिया है, जिन्होंने अपने अभिनय से लाखो दिलो को जित लिया है, इन्ही में से एक है विद्या बालन, विद्या बालन ने कई बड़ी और हिट फिल्मो में काम किया है, जिसमे उनके अभिनय को लोगो ने बहुत पसंद किया है। हाल ही में विद्या ने अपना 40 जन्मदिन मनाया है, लेकिन कुछ समय से उनके बारे में कुछ ऐसी खबर आ रही है, जिसे जान कर आपको यकींन नही होगा।

बता दे की मशहूर अभिनेत्री विद्या बालन को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विद्या बालन एक रेयर बीमारी से जूझ रही हैं। विद्या बालन को ओसीडी बीमारी हो गई है जिसे ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर कहा जाता है। यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है।

खूबसूरत एक्ट्रेस विद्या बालन ओसीडी यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसॉर्डर (ओसीडी)  नामक मनोवैज्ञानिक समस्या से जूझ रही है। ओसीडी बीमारी में  ब्रेन में सेरोटोनिन नामक न्‍यूरोट्रांसमीटर की कमी हो जाती है। इसका कारण इंफेक्‍शन और स्ट्रेस भी होता है। इस बीमारी व्यक्ति को किसी एक काम को करने की सनक सी सवार हो जाती है। वह बार-बार एक ही चीज करता है और उसे कर के भूल भी जाताहै। इस बीमारी में खासकर रोगी को सफाई की धुन सवार हो जाती है।

बता दें कि ओसीडी से ग्रस्त व्यक्ति अगर किसी भी गंदी चीज को छू या पकड़ लेता है तो वह अपने हाथ उस समय तक धोते रहता है जब तक दिमाग उसे ऐसा करने से मना कर दें। इस बीमारी की वजह सेे व्यक्ति के दिमाग में सेरोटोनिन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर कम हो जाता है या फिर इंफेक्श्न, स्ट्रेस ये सारी चीजें भी हो जाती हैं। पूरी दुनिया में 1 से 3 प्रतिशत लोग ओसीडी नाम की इस बीमारी से पीडि़त हैं और इनमें सबसे ज्यादा संख्या में बच्चे हैं।

ओसीडी बीमारी डिप्रशेन और ऐंग्जाइती से बहुत अलग है। इस बीमारी की वजह से पीडि़स व्यक्ति के दिमाग में सिर्फ परफेक्शन ही नहीं होता बल्कि अलग-अलग ख्याल भी आते रहते हैं। यह ख्याल इन्हें परेशान कर देते हैं और इसके साथ ही इन व्यक्तियों की नींद भी बिल्कुल खराब हो जाती है। कई तरह की हेल्थ परेशानियां भी हो जाती हैं। बता दे की विद्या जल्द ही महान एक्टर और आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम एन.टी.रामाराव की बायोपिक में नजर आएंगी। इस फिल्म में वह एन.टी.आर की वाइफ का रोल निभाएंगी।