Wednesday, July 6, 2022
HomeHindi60 के दशक की इस अभिनेत्री की हेयरस्टाइल के लोग थे दीवाने,...

60 के दशक की इस अभिनेत्री की हेयरस्टाइल के लोग थे दीवाने, अभिनेत्री के नाम से पॉपुलर हुआ था हेयरस्टाइल!

दोस्तों 60 के दशक की तो यह हिंदी सिनेमा का स्वर्णिम समय माना जाता है। उस समय की फिल्मों में एक्टर-एक्ट्रेस की अदाकारी आज भी लोगों को याद रहती है। वहीं बात करें गानों की तो उस समय के गाने आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं। 50 और 60 के दशक में जहां अभिनेताओं के स्टाइल ही सबसे ज्यादा कॉपी किए जाते थे, उस समय में भी एक ऐसी अभिनेत्री थी। इनके अभिनय और अदाओं के तो लोग दिवाने थे ही, इसके साथ ही इनका ड्रेसिंग स्टाइल और हेयर स्टाइल भी बहुत फेमस था। उनके हेयर स्टाइल को उस समय लड़कियों में खूब कॉपी किया था, यहां तक की आज भी लड़कियां उस हेयर स्टाइल को पसंद करती हैं।

60 के दशक में अभिनेत्री साधना शिवदसानी बेहद ही मशहूर अदाकारा थीं। ये अपने अभिनय के साथ ड्रेसिंग सेंस  और हेयरस्टाइल के लिए भी जानी जाती थी। उस समय में इंडिया में आधी से ज्यादा लड़कियां साधना की तरह अपने माथे पर थोड़े से बाल बिखरा के  रखती थीं। साधना का हेयर स्टाइल इतना पॉपुलर हुआ था कि आज भी उसे साधना कट हेयरस्टाइल के नाम से जाना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि साधना ऐसा हेयरस्टाइल क्यों रखती थीं और क्या थी इस हेयरस्टाइल के पीछे की कहानी।

साधना को शुरू से ही फिल्मों में एक्टिंग करने का शौक था। इसलिए उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही थिएटर करना शुरू कर दिया था। ऐसे ही किसी शो के दौरान सिंधी फिल्मों के किसी डायरेक्टर की नजर साधना पर पड़ी। जिसके बाद उन्हें 1958 में सिंधी फिल्म ‘अबाना’ के लिए साइन कर लिया गया। इसी फिल्म के प्रमोशन के लिए किसी मैगजीन के कवर पर इनका फोटो छपा था। इस फोटो को उस समय के मशहूर डायरेक्टर सशधर मुखर्जी ने देखा और उन्हें साधना का चेहरा पहली नजर में ही भा गया।

सशधर मुखर्जी ने साधना का एडमिशन अपने एक्टिंग स्कूल में करवा दिया और बाद में उन्होंने ही साधना को अपनी फिल्म ‘लव इन शिमला’ के लिए कास्ट किया। इस फिल्म में डायरेक्टर सशधर मुखर्जी के बेटे जॉय मुखर्जी ही हीरो थे। इस फिल्म से ही बॉलीवुड में साधना के फिल्मी करियर की शुरुआत हुई और उनके हेयरस्टाइल के पीछे की वजह भी यही फिल्म थी। साधना को जब फिल्म ‘लव इन शिमला’ के लिए साइन किया गया था, तब उनकी फिल्म के निर्देशक आर.के नैयर को उनका चेहरा थोड़ा सा अजीब लग रहा था, नैयर का मुताबिक साधना का माथा बहुत बड़ा था।

इसके बाद उन्होंने अपनी पसंदीदा हॉलीवुड एक्ट्रेस ऑड्रे हेपबर्न की तरह ही साधान के बाल का लुक भी वैसा ही करवा दिया। साधना के ऊंचे ललाट को छिपाने के लिए उनके माथे पर थोड़े बाल बिखरा दिए गए। हालांकि उस समय तक संशय था कि ऐसे हेयरस्टाइल वाली लड़की को कोई पसंद करेगा भी या नहीं। फिलहाल फिल्म बनी और हिट भी रही, लेकिन सबसे ज्यादा जो पॉपुलर हुआ वो था साधना का हेयरस्टाइल।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments