Saturday, July 2, 2022
HomeHindi'द कश्मीर फाइल्स' से पहले इन फिल्मों में दिखाई गई कश्मीरियों की...

‘द कश्मीर फाइल्स’ से पहले इन फिल्मों में दिखाई गई कश्मीरियों की दर्दनाक कहानी!

दोस्तों कश्मीर विद्रोह के दौरान कश्मीरी पंडितों के पलायन का चित्रण करने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ आज यानी 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। मिथुन चक्रवर्ती और अनुपम खेर अभिनीत हिंदी ड्रामा फिल्म में कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक कहानी को दिखाया गया है। इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों की दर्दनाक कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म की एक स्पेशल स्क्रीनिंग कश्मीर के लोगों के लिए रखी गई थी, जहां फिल्म देखकर हर किसी की आंखें नम थी। द कश्मीर फाइल्स के अलावा भी बॉलीवुड फिल्मों के जरिए कई बार कश्मीर की दर्दनाक स्टोरी दिखाई जा चुकी है।

मिशन कश्मीर


विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म में कश्मीर में बढ़ रहे आतंकवाद का मुद्दा उठाया गया है। संजय दत्त जहां इसमें आर्मी ऑफिसर बने होते हैं, वहीं ऋतिक रोशन एक कश्मीरी युवा के रोल में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में उस लड़के की कहानी दिखाई गई है जिसे भड़काकर गलत दिशा दिखाई जाती है। दर्शक इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

शिकाराः द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ कश्मीरी पंडित

विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म शिकारा साल 1989 में कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी दर्शाती है। फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह एक कपल इस दर्दनाक स्थिति में परिवार के साथ ठोकरें खाता है। फिल्म में हिंदू-मुस्लिम की लव स्टोरी दिखाई गई थी, जिससे ये फिल्म काफी विवादों में रही थी।

यहां


फिल्म ‘यहां’ में आतंकवादियों और आर्मी के बीच के टकराव को दिखाया गया है। शूजित सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म में जिम्मी शेरगिल, मिनिषा लांबा, यशपाल शर्मा और मुकेश तिवारी मुख्य भूमिका में थे। दर्शक इस फिल्म को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

हैदर

साल 2014 की फिल्म हैदर कश्मीर के एक यंग लड़के हैदर की कहानी है जिसके पिता सालों पहले गुमशुदा हो चुके हैं। कश्मीर वापसी के बाद हैदर अपने पिता को ढूंढने की कोशिश में कई गहरे राज तक पहुंच जाता है। राज्य के ताकतवर लोगों से दबकर हैदर अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है।

फना

आमिर खान और काजोल स्टारर फिल्म फना एक ऐसी लड़की की कहानी है जो अपनी आंखों की रोशनी खो बैठती है। एक टूर के दौरान उसे अपने गाइड से प्यार हो जाता है। वो गाइड जूनी की आंखों की रोशनी तो लौटा देता है, लेकिन उसकी जिंदगी से चला जाता है। सालों बाद जब दोनों का सामना होता है तो जूनी को पता चलता है कि रेहान एक आतंकवादी है। फिल्म की शूटिंग कश्मीर में ही की गई है।

फितूर


अभिषेक कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘फितूर’ की कहानी कश्मीर के ईद-गिर्द घूमती है। इसमें सिद्धार्थ रॉय कपूर, कटरीना कैफ और तबू मुख्य भूमिका में थे। कश्मीर की खूबसूरत वादियों में शूट की गई इस फिल्म को दर्शक नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

तहान

तहान फिल्म में एक 8 साल के बच्चे की कहानी दर्शाई गई है जो अपने पालतु गधे को छुड़वाने के लिए एक आतंकवादी का निशाना बन जाता है। तहान गधे को वापस पाने के लिए एक ग्रेनेड को आर्मी कैंप में फैंक देता है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह आतंकवादी मासूम लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

रोजा

साल 1992 में रिलीज हुई मणि रत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म कश्मीर के बद्तर हालात दिखाती है। फिल्म में दिखाया गया है कि हनीमून के दौरान एक आम लड़की रोजा के पति को मिलिटेंट द्वारा अंडरकवर मिशन के तरह जम्मू कश्मीर में बंदी बना लिया जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments