Wednesday, July 6, 2022
HomeHindiमशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री का निधन मुंबई में निधन, राज कपूर से दिलीप...

मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री का निधन मुंबई में निधन, राज कपूर से दिलीप कुमार तक थे फैन

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री नवाब बानो उर्फ़ निम्मी का लम्बी बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया वह 88 वर्ष की थीं और लंबे वक्‍त से बीमार चल रही थीं। वह बढ़ती उम्र की कई समस्‍याओं से पीड़ित थीं और काफी महीनों से वीलचेयर पर थीं। उन्‍होंने सांताक्रूज के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अपनी अंतिम सांस ली।

निम्‍मी का अंतिम संस्‍कार गुरुवार यानी 26 मार्च को होगा। बता दें, निम्‍मी का 50 और 60 के शुरुआती दशक में जबरदस्‍त स्‍टारडम था। उन्‍होंने ‘बरसात’ से अपना फिल्‍मी डेब्‍यू किया और लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद उन्‍होंने ‘अमर’, ‘दाग’, ‘दीदार’, ‘बसंत बहार’, ‘मेरे महबूब’, ‘कुंदन’ जैसी फिल्‍मों में काम किया।


निम्‍मी को ‘उड़न खटोला’, ‘आन’, ‘भाई-भाई’, ‘मेरे महबूब’ और ‘पूजा के फूल’ में निभाए गए उनके किरदारों के लिए याद किया जाता है। उनका असली नाम ‘नवाब बानो’ था। निम्‍मी ने एस अली राजा से शादी की थी जिनका 2007 में देहांत हो गया। निम्‍मी ने अपनी बहन के बेटे को अडॉप्‍ट किया था।
शुरुआती दिनों में निम्मी काफी डिमांड में थीं। कहा जाता है कि दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर, अशोक कुमार, धर्मेंद्र जैसे कई बड़े ऐक्‍टर्स उनके साथ काम करने के लिए आगे-पीछे लगे रहते थे। राज कपूर तो उन्‍हें अपनी एक फिल्म में लेने के लिए ही अड़ गए थे। निम्‍मी ने साल 1993 में एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं बढ़िया रोल कर सकती थी लेकिन मुझे किसी ने भी अच्छे रोल नहीं दिए। आज भी मुझमें वह ख्‍वाहिश बाकी है।’
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments