Tuesday, July 5, 2022
HomeHindiकचरा उठाने वाला बन गया दुनिया का सबसे स्टार बल्लेबाज, ऐसी है...

कचरा उठाने वाला बन गया दुनिया का सबसे स्टार बल्लेबाज, ऐसी है सिक्सर किंग क्रिस गेल की कहानी!

दोस्तों क्रिकेट की दुनिया के धुंवाधार बल्लेबाज़ क्रिस गेल आज किसी पहचान की जरुरत नहीं है। क्रिस गेल आल राउंडर है क्रिकेट की दुनिया ने क्रिस गेल द सिक्सर मशीन के नाम से भी जाने जाते है। क्रिस गेल आज जिस मुकाम पर है यहा तक ऐसे ही नही पहुंचे ।क्रिस ने जीवन में बहुत से उतार चढाव देखे है। कभी क्रिस कचरा उठाने का काम करता था लेकिन आज वो अरबो  सम्पति के मालिक है।आज आपको उनकी लाइफ की जर्नी के बारे में बता रहे है की क्रिस गेल किस तरह इस मुकाम तक पहुँचे है।

क्रिस गेल का फुल नेम क्रिस टोफर हेनरी गेल है और इनका निक नेम मास्टर स्ट्रोम है और इनका जन्म 21 सितम्बर 1979 को जमाइका में हुआ और 2020 के हिसाब से इनकी उम्र हो चुकी है 40 साल। क्रिस गेल के पिता एक पुलिस ऑफिसर थे और इनकी माँ एक मूंगफली बेचा करती थी घर का खर्चा चलाने के लिए लेकिन क्रिस गेल के 6 भाई बहन थे और उनके माता पिता के लिए अकेले घर चलाना आसान नही था, पर उस वक्त क्रिस गेल जमाइका के छोटे से स्कुल में पढ़ाई करते थे लेकिन गरीबी के बादल क्रिस गेल के घर पर ऐसे छाए की क्रिस गेल के पेरेंट्स इनकी स्कुल फीस तक नही भर सकते थे तो इसी के कारण क्रिस गेल बहुत छोटी उम्र में गलीयों से कचरा और प्लास्टिक बोतल उठाने का काम किया करते थे। क्रिस गेल ने खुद अपने एक इन्टरव्यू में कहा था की मैंने बचपन में बहुत बुरे दिन देखे है।

हमारे पास मुश्किल से दो वक्त का खाना खाने के पैसे होते थे और हम घर में 8 मेम्बर्स थे आपको जानकार हैरानी होगी की कई बार क्रिस गेल ने खाना खाने के लिए पैसों की चोरी भी की है ! क्रिस गेल का मानना है की आप जिन्दगी में कुछ भी हासिल कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको दिन रात एक करके मेहनत करनी होगी। क्रिस गेल जब बचपन में गली क्रिकेट खेलते थे तब उनको रनिंग करना बिलकुल भी पसंद नही था तो इसलिए वे कोशिश करते थे की वे बॉल को बहुत दूर मारें ताकि उन्हें भाग कर रन्स न लेने पड़े। क्रिस गेल बचपन से ही क्रिकेट में बहुत अच्छे थे और जब वे 14 साल के थे तभी से वे अपने से बड़े क्रिकेटर के खिलाफ सेंचरी बनाया करते थे।

क्रिस गेल की शानदार बैटिंग की बजह से उन्हें लुक्स क्रिकेट क्लब में शामिल कर दिया गया और यहाँ इस क्लब में इनके टेलेंट को देखकर इन्हें सिर्फ 19 साल की उम्र में ही फर्स्ट क्लास डेव्यु भी करवाया गया था। क्रिस गेल ने फर्स्ट क्लास टीम में शानदार प्रदर्शन दी जिसके कारण कुछ ही अरसे बाद उन्हें बेस्ट इंडीज की नेशनल टीम के लिए सिलेक्ट किया गया। क्रिस गेल का ODI मैच 11 सितम्बर 1998 को इंडिया के खिलाफ खेला और और ODI डेव्यु के 11 महीने बाद क्रिस गेल को टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला लेकिन क्रिस गेल की किस्मत इतनी खराब थी की क्रिस गेल ने अपने इंटरनेशनल करियर के पहले दो सालों में परफोर्म ही नही किया जिसके कारण उन्हें बेस्टइंडीज की टीम से बाहर निकाल दिया गया।

क्रिस गेल ने नवम्बर 2002 में दोवारा कम बेक किया और इन्होने अपने पहले ही मैच में शानदार 3 सेंचरी लगाई और बेस्ट इंडीज की टीम में अपनी जगह पक्की कर ली और क्रिस गेल 3 सेंच्रिज भी उस वक्त की सबसे अच्छी क्रिकेट की टीम भारत के खिलाफ लगाई और यहाँ से धीरे धीरे क्रिस गेल की फैन फ्लोइंग भी बढती गई। इसके बाद क्रिस गेल अपनी धुंए दार बैटिंग से पूरे देश में छाने लगे लेकिन 2005 में कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में कोई सोच भी नही सकता था और एक मैच खेलने के दौरान क्रिस को सांस लेने में बहुत दिक्कत पेश आई जिसके कारण उन्हें अपना चैकअप करवाना पड़ा और जब चैकअप हुआ तब पता लगा की उनके दिल में एक छेद है और क्रिस गेल अपनी इस बिमारी का इलाज करवाने के बाद और भी मजबूत खिलाड़ी बनकर ग्राउंड में उतरे।

2006 में क्रिस गेल ने चेम्पियन ट्रोफ़ी में बहुत ही शानदार परफोर्मेंस दी जिसके कारण इन्हें चेम्पियन ऑफ़ दा टूर्नामेंट की ट्रोफी से भी नवाजा गया ! क्रिस गेल दुनियां के सबसे पहले ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने टी 20 मैच में सबसे पहले सेंचरी मारी और यह रिकॉर्ड इन्होने 2007 के वर्ल्ड टी20 कप में बनाया था साउथ अफ्रीका केखिलाफ। क्रिस गेल ने अपना लास्ट टेस्ट मैच 5 सितम्बर 2014 में बंगला देश के खिलाफ खेला था, क्रिस गेल ने अपना लास्ट ODI मैच 14 अगस्त 2019 में इंडिया के खिलाफ खेला था, क्रिस गेल ने अपना लास्ट T20 मैच 8 मार्च 2019 को इंग्लेंड के खिलाफ खेला।

क्रिस गेल दुनियां के इकलौते ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने टेस्ट मैच में तीन सेंचरी मारी, ODI मैच में दो सेंचरी मारी और टी20 मैच में 1 सेंचरी मारी है। गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक के सबसे ज्यादा छक्के मारे है इन्होने टोटल 515 छक्के मारे है जो आजतक किसी ने नही मारे। क्रिस गेल टी20 मैच के इकलौते ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने 10 हजार से भी उपर रन्स बनाए है। क्रिस गेल के पास एक ओवर में लगातर 6 चौके मारने का भी रिकॉर्ड है ! क्रिस गेल के पास दुनियां की सबसे तेज तरीन डबल सेंचरी मारने का भी रिकॉर्ड है इन्होने महज 138 बॉलस पर 200 रन बनाए थे जिम्बाबे के खिलाफ।

क्रिस गेल के पिता का नाम है डड्ली गेल , माता का नाम है हेजल गेल , क्रिस गेल के भाई का नाम है वेंक्लिव पेरिस , क्रिस गेल की वाइफ का नाम है नताशा बैरिज , क्रिस गेल की बेटी का नाम है अलीना गेल है। क्रिस गेल का बेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ एक कोंट्रेक्ट है जिसके चलते इन्हें हर साल 3 मिलियन डॉलर पे किये जाते है जोकि रुपीज में कुछ 35 करोड़ तक हो जाते है इसके इलावा क्रिस गेल एक मैच खेलने के 5 करोड़ रूपए चार्ज करते है। क्रिस गेल पाकिस्तान सुपर लीग खेलने के लिए 2 करोड़ रूपए चार्ज करते है। क्रिस गेल किसी भी ब्रांड प्रमोशन एन्डोस्मेंट के 3 करोड़ रूपए चार्ज करते है। इसके अलावा क्रिस गेल ने 180 करोड़ इन्वेस्टमेंट भी किये हुए है उनसे भी इनकी अच्छी इनकम होती है। क्रिस गेल के पास जमाइका में एक शानदार घर है जिसकी प्राइज है 2.5 मिलियन डॉलर यानिकी 22 करोड़ रूपए है।

वही क्रिस गेल के पास एक बहुत ही शानदार कार्स कोलेक्शन है, क्रिस गेल के पास एक लेम्बोर्गिनी अवेंटाडोर SVJ रोडस्टर है जिसकी प्राइज है 7 करोड़ रूपए , क्रिस गेल के पास एक बेंटले कॉन्टिनेंटल GTकोनवर्टीबल भी है जिसकी प्राइज है 5 करोड़ रूपए। क्रिस गेल के पास एक फरारी 458 स्पाइडर भी है जिसकी प्राइज है 5 करोड़ रूपए है, क्रिस गेल के पास एक मर्सिडीज GL63AMGभी है जिसकी प्राइज है 2 करोड़ रूपए  क्रिस गेल के पास एक मर्सिडीज बेंज S क्लास 450 है जिसकी प्राइज है 1.5 करोड़ रूपए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments