Tuesday, July 5, 2022
HomeHindiकिसके नाम का सिंदूर मांग में भरती थी लता मंगेशकर, एक्ट्रेस तबस्सुम...

किसके नाम का सिंदूर मांग में भरती थी लता मंगेशकर, एक्ट्रेस तबस्सुम ने बताया नाम!

दोस्तों देश की शान और भारत रत्न लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में 6 फरवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। जैसे ही इस महान शख्सियत के निधन की खबर आई वैसे ही सिर्फ ही देश नहीं बल्कि विदेशों में भी शोक की लहर दौड़ गई। लता मंगेशकर की सुरीली आवाज के चर्चे पूरी दुनिया में सुनने को मिलते थे। हालाँकि आज इस लेख में हम उनकी सिंगिंग नहीं बल्कि उनके जीवन से जुडी इस दिलचस्प जानकारी लेकर आए हैं।

लता दीदी ने अपने जीवन में शादी नहीं की लेकिन उनके मांग में अक्सर सिंदूर देखने को मिलता था जोकि भारत में सुहागन की पहचान माना जाता हैं। ये महान गायिका सिंदूर क्यों लगाती थी, इस पर उन्होंने कभी भी खुलकर बात नहीं की। हालाँकि बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री तबस्सुम ने लता दीदी के सिंदूर लगाने के पीछे की वजह का खुलासा किया हैं।

अभिनेत्री तबस्सुम ने नवभारत टाइम्स से बातचीत के दौरान लता मंगेशकर के मांग में सिंदूर भरने का कारण बताते हुए कहा, “ मैंने एक बार लता जी से पूछा था कि वह सिंदूर क्यों लगाती हैं? इसके जवाब में उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा था, कि ‘बेटा म्यूजिक ही मेरा सब कुछ हैं। म्यूजिक नहीं तो मैं भी नहीं। लोगों का कहना हैं कि मांग में सिंदूर पति परमेश्वर के लिए भरा जाता हैं लेकिन म्यूजिक ही मेरा परमेश्वर हैं, मेरा सब कुछ हैं। इसलिए मैं म्यूजिक के नाम का सिंदूर मांग में भरती हूँ।’”

लता मंगेशकर ने कभी भी अपनी लव लाइफ के बारे में खुलकर बात नहीं की लेकिन बताया ये जाता हैं की उन्हें बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर से प्यार हो गया था। वह डूंगरपुर के महाराज थे। यही इसी कारण उनकी शादी नहीं हुई। बताया जाता हैं कि राज ने अपने पिता से वादा किया था कि वह कभी भी किसी साधारण घर की लडकी से शादी नहीं करेगी। राज के पिता चाहते थे कि उनके घर की बहु एक शाही घर की बेटी हो। राज ने भी अपने पिता की बात स्वीकार कर ली। यही कारण हैं की राज और लता की कभी शादी नहीं हुई। राज और लता दोनों ने ही कभी शादी नहीं की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments