Friday, July 1, 2022
HomeHindiदो घंटे तक हवा में अटकी रही नेपाल के 73 यात्रियों की...

दो घंटे तक हवा में अटकी रही नेपाल के 73 यात्रियों की सांस, फिर अचानक हुआ चमत्‍कार!

दोस्तों नेपाल में बुद्धा एयर का विमान लैंडिंग गेयर फंसने के बाद सोमवार को करीब दो घंटे तक हवा में ही अटका रहा। इस विमान में 73 यात्री सवार थे और पूरा समय यात्रियों का खौफ और मौत के डर के साए में बीता। हालांकि बाद में एक चमत्‍कार हुआ और यात्री विमान सुरक्षित तरीके से काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उतर गया। एयर होस्‍टेस ने यात्रियों को बताया था कि विमान में तकनीकी समस्‍या आ गई थी जिस वजह से उसके लैंडिंग गेयर नहीं खुल रहे थे।

बताया जा रहा है कि इस विमान को विराटनगर हवाई अड्डे पर उतरना था लेकिन बाद में उसे काठमांडू ले जाया गया। बुद्धा एयर की उड़ान संख्‍या BH 702 ATR-72 पर 73 यात्री सवार थे। यह विमान काठमांडू से विराटनगर के लिए लिए रवाना हुआ था लेकिन लैंडिंग गेयर में दिक्‍कत के बाद उसे काठमांडू लौटना पड़ा। इस दौरान यात्री दहशत में आ गए। दरअसल, अगर किसी यात्री विमान के लैंडिंग गेयर में दिक्‍कत आती है तो उसे या तो जबरन लैंडिंग कराया जाता है या व‍ह विमान क्रैश हो जाता है।

अक्‍सर ऐसा होता रहा है कि नेपाली विमान कम रोशनी और खराब मौसम के कारण काठमांडू वापस आ जाते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं था और लोगों की जान पर आफत आ गई। बताया जा रहा है कि पायलट ने कई बार काठमांडू में लैंड करने की कोशिश की लेकिन वह असफल रहा। इसके बाद एयर होस्‍टेस ने बताया कि विमान का तेल खत्‍म किया जा रहा है ताकि विमान क्रैश न हो। साथ ही फोर्स लैंडिंग के प्रयास किए जा रहे हैं।

विमान के फोर्स लैंडिंग की आशंका को देखते हुए रनवे के पास सुरक्षा बल, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड की टीम को तैनात किया गया। इससे यात्रियों में और ज्‍यादा डर पैदा हो गया। इस बीच पायलट ने ऐलान किया कि आखिरी बार लैंडिंग के लिए प्रयास किया जा रहा है और लोग कुर्सी से खुद को बांध लें। इसी बीच चमत्‍कार हो गया। इस बात विमान के लैंड‍िंग गेयर खुल गए और एटीसी ने पायलट को बताया कि आप अब सुरक्षित उतर सकते हैं। इसके बाद विमान सुरक्ष‍ित तरीके से उतर गया। इस चमत्‍कार से आखिरकार सभी यात्रियों की जान बच गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments