Monday, July 4, 2022
HomeHindiमहाभारत के भीम प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में...

महाभारत के भीम प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में नि’धन, बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे अभिनेता!

दोस्तों बीआर चोपड़ा की महाभारत के भीम यानी प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्टर स्पाइनल प्रॉब्लम से ग्रसित थे। हालांकि निधन की मुख्य वजह अभी तक सामने नहीं आई है। फिल्मों में काम करने से पहले प्रवीण एथलीट थे।

एक खिलाड़ी के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद प्रवीण कुमार सोबती ने बॉलीवुड का रुख किया। कई फिल्मों में विलेन का रोल किया, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान दिलाई बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ ने। जिसमें उन्होंने भीम का रोल निभाया था। इस किरदार ने उन्हें घर-घर में फेमस कर दिया। अपने दमदार शरीर के चलते भीम के किरदार में प्रवीण कुमार सोबती खूब पसंद किए गए।

प्रवीण कुमार सोबती अपने एक्टिंग करियर के दौरान अमिताभ बच्चन, जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्होंने 1981 में आई ‘रक्षा’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसी साल आई ‘मेरी आवाज सुनो’ में भी प्रवीण कुमार सोबती अहम रोल में नजर आए। इन फिल्मों में उन्होंने जितेंद्र के साथ काम किया।   अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘शहंशाह’ में भी वह नजर आए। इसके अलावा चाचा चौधरी सीरियल में वह साबू के किरदार में दिखाई दिए।

प्रवीण कुमार सोबती एक एक्टर के साथ ही डिस्कस थ्रो एथलीट भी थे। वह एशियाई खेलों मे चार बार (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) पदक विजेता रह चुके हैं। इसके अलावा ओलंपिक खेलों (1968 में मेक्सिको खेलों और 1972 में म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था। अर्जुन अवॉर्ड से भी प्रवीण कुमार सोबती सम्मानित हो चुकी हैं। उन्हें बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट की भी नौकरी मिली थी। स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद उन्होंने शोबिज की दुनिया में कदम रखा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments