Wednesday, July 6, 2022
HomeHindi21 करोड़ कीमत रखने वाले सुल्तान भैंसे की हुई मौ'त, मालिक की...

21 करोड़ कीमत रखने वाले सुल्तान भैंसे की हुई मौ’त, मालिक की तस्वीरें देख हुई आँखे नम!

दोस्तों आपने कई बार सुल्तान भैंसे का नाम सुना होगा। यह भैंसा कद काठी में और सामान्य था और पूरे भारत का नंबर वन भैंसा था। हाल ही में सुल्तान भैंसे की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। सुल्तान की मौत होने से कई पशु पालक नाराज है और दुखी है क्योंकि सुल्तान के सीमन से ही वह अपनी भैंसों को ग्याबीन करवाते थे और उन्हें काफी अच्छी नस्ल का बछड़ा मिलता था।

सुल्तान भैंसा मुर्रा नस्ल की प्रजाति का था। कहा जाता है कि मुर्रा नस्ल की भाई सबसे उत्तम भैंस होती है और सरकार के द्वारा भी इस नस्ल को प्रोत्साहित करने के लिए नस्ल सुधार अभियान चलाए जाते हैं जिसमें अच्छे दर्जे के शुद्ध नस्ल के भैंसे का सीमन उपयोग किया जाता है। सुल्तान शुद्ध मुर्रा नस्ल का भैंसा था और पूरे हरियाणा में फेमस था। सुल्तान का सीमन देश के हर कोने में पहुंचाया जाता था और नस्ल सुधार अभियान चलाया जाता था।

सुल्तान झोटा हरियाणा के कैथल के बूढ़ागांव का रहने वाला था। सुल्तान के मालिक नरेश ने बताया कि उन्होंने इस वैसे को बचपन से अपने बेटे की तरह पाला था। सुल्तान की अचानक मौत से उसके मालिक नरेश भाई काफी दुखी हुए। जिस किसी को भी सुल्तान की मौत की खबर पता चली वह सभी पशुपालक सुल्तान के मालिक नरेश भाई का दुख बांटने के लिए चले आए।

सुल्तान एक चैंपियन झोटा था। सुल्तान ने हरियाणा में हुई कई प्रतियोगिताओं में अपने मालिक का नाम रोशन करवाया था। सुल्तान के मालिक नरेश भाई कहते हैं कि सुल्तान के वजह से ही उन्होंने पूरे देश में अपनी पहचान बनाई। सुल्तान ने साल 2013 में हुई हरियाणा के झज्जर करनाल और हिसार में पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रथम क्रमांक जीता था। सुल्तान ने अपने मालिक नरेश को कई पशु मेलों में पुरस्कार जितवा कर दिए। राजस्थान के एक मेले में पुष्कर से आए हुए एक व्यापारी ने सुल्तान को 21 करोड़ में खरीदने की बात कही परंतु नरेश भाई ने यह कहते हुए मना कर दिया था कि सुल्तान उनके बेटे की तरह है और बेटे को बेचा नहीं जाता।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments