Sunday, July 3, 2022
HomeHindiजब 'ख़ुदा गवाह' की शूटिंग के दौरान अमिताभ के लिए खड़ी हो...

जब ‘ख़ुदा गवाह’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ के लिए खड़ी हो गई अफ़ग़ानिस्तान की आधी सेना, अभिनेता के लिए रोक दी थी लड़ाई!

दोस्तों तालिबान ने एक बार फिर से अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया, जिसके बाद से वहा की जनता अपना देश छोड़ कर दूसरी जगह जा रही है। भारत का भी अफगानिस्तान से खास कनेक्शन रहा है। अफगानिस्तान के लोगों के बीच हिंदी सिनेमा को लेकर खूब क्रेज देखा जाता था। ज्यादातर हिंदी फिल्मों की शूटिंग अफगानिस्तान में ही होती थी। जिनमें से एक फिल्म ‘खुदा गवाह’ थी। इस फिल्म की शूटिंग को अफगानिस्तान में शूट किया गया था। फिल्म में अभिनेता अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी लीड रोल में थे। अफगानिस्तान में दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन पर जान छिड़कते थे।

फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग 1991-92 में अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में हुई थी। जिसके बाद अमिताभ बच्चन ने एक इटंरव्यू दिया था। साल 2013 को दिए इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने बताया था कि सोवियत संग ने कुछ समय पहले ही नजीबुल्लाह अहमदजई को सत्ता सौंपी थी। खास बात ये थी कि वो हिंदी सिनेमा के फैन थे। अमिताभ बच्चन ने इंटरव्यू में ये भी बताया था कि वो उनसे मिले थे और उन्होंने उन्हें शाही सम्मान से नवाज़ा था। फिल्म ‘खुदा गवाह’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को तत्कालीन राष्ट्रपति ने उनकी सुरक्षा के लिए आधी एयरफोर्स लगा दी थी।

खुदा गवाह अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म थी। बताया जाता है बिग बी की मां तेजी बच्चन को शूटिंग के दौरान बेटे अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की काफी चिंता सता रही थी। तेजी बच्चन फिल्म मेकर्स से भी बहुत गुस्सा थीं। अफगानिस्तान के राजदूत रहे शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने भारत में एक इंटरव्यू में कहा था कि अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को लोग बहुत चाहते थे। यही नहीं अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को शाही सम्मान से सम्मानित किया गया था। आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि जब अमिताभ अफगानिस्तान गए थे।

तब अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति नजीबुल्लाह से उनकी बेटी ने रिक्वेस्ट की थी कि वो एक दिन के लिए मुजाहिदीन से लड़ाई रोकने की बात करें। ये बात सुनकर राष्ट्रपति ने मुजाहिदीन से अपील की थी कि देश में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आए हैं तो लड़ाई रोक दें ताकि वो आराम से शहर घूम सकें।  बता दें फिल्म ‘खुदा गवाह’ में अमिताभ बच्चन ने पठान का रोल निभाया था। साथ ही श्रीदेवी ने उनकी प्रेमिका और पत्नी का रोल निभाया था। फिल्म में श्रीदेवी ने डबल रोल में दिखाई दी थीं। फिल्म में शिल्पा शिरोडकर, डैनी डेंजोंगप्पा, किरन कुमार, जैसी कई बड़ी हस्तियां नज़र आई थीं। इस फिल्म के निर्देशक मुकुल एस.आनंद हैं। ये फिल्म साल 1992 में रिलीज हुई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments