Friday, July 1, 2022
HomeHindiबॉलीवुड में आने से पहले ये 5 सितारे किया करते थे आर्मी...

बॉलीवुड में आने से पहले ये 5 सितारे किया करते थे आर्मी में रहकर देश की सेवा, नाम जानकर रह जाएँगे हैरान!

दोस्तों बॉलीवुड इंडस्ट्री में देशभक्ति और देश से सम्बंधित कई सारी मूवीज बनाई गई है। जो शायद अपने देखी भी होंगी? कई सारे ऐसे सितारे है, जिन्होंने फिल्मों के माध्यम से देश के जवानों  का रोल अदा किया है लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि बॉलीवुड में ऐसे कई सितारें है जो एक्टिंग की फील्ड में आने से पहले देश की सेवा किया करते थे। आज आपको ऐसे बॉलीवुड सितारें के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत करने से पहले देश की सेवा की। आइये जानते है इन सितारों के बारे में।

बिक्रमजीत कंवरपाल

बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मो में नज़र आ चुके फेमस अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल  हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनको हम कभी भी भूल नहीं सकते है। बता दे बिक्रमजीत कंवरपाल एक्टर बनने से पहले देश की सेवा में कार्यरत थे। बिक्रमजीत को अपने बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। लेकिन उनके पिता की वजह से उनको भारतीय सेना में शामिल होना पड़ा। 13 साल तक इन्होने देश की सेवा की।

13 साल तक देश की सेवा करने के बाद साल 2003 में उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में लगभग 41 फिल्मों में अभिनय किया। साथ ही इन्होने टेलीविजन के कई धारावाहिकों जैसे दीया और बाती हम, ये हैं चाहतें आदि में काम किया है। इसके साथ ही इन्होने ‘क्या सुपर कूल हैं हम’, ‘हे बेबी’, ‘हेट स्टोरी 2’, ‘2 स्टेट्स’, ‘प्रेम रतन धन पायो’ और ‘द गाजी अटैक’ जैसी फिल्मो में कम किया है।

रुद्राशीष मजूमदार

एक्टर रुद्राशीष मजूमदार एक बहुत अच्छे एक्टर है लेकिन इनको कम ही लोग जानते होंगे। बता दें रुद्राशीष मजूमदार इसी साल शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी में नज़र आए थे लेकिन अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत से पहले रुद्राशीष भारतीय सेना में कार्य करते थे। तकरीबन 7 सालों तक देश की सेवा करने के बाद मेजर रुद्राशीष  बॉलीवुड में एंट्री ली। बता दें ये एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म ‘छिछोरे’में भी अभिनय कर चुके है।

गुफी पेंटल

बी. आर. चोपड़ा के सीरियल ‘महाभारत’ के शकुनी मामा का किरदार निभाने वाले गुफी पेंटल का। जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। बता दे शकुनी मामा का किरदार निभाने वाले गुफी पेंटल पहले एक आर्मी में थे और वो भारत-चीन की सीमा पर रामलीला किया करते थे। बता दें गुफी ने अपने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि साल 1962 में जब भारत और चीन के बीच युद्ध हो रहा था। तब वे इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे थे। इस समय कॉलेजों से आर्मी की सीधी भर्तियां की जा रही थी और गुफी हमेशा से ही आर्मी में भर्ती होना चाहते थे। उन्होंने इसका फायदा लिया और उनकी भर्ती चाइना के बॉर्डर पर आर्मी आर्टिलरी में हुई थी।

रहमान 

बॉलीवुड के 40 से 60 के दशक के जाने-माने एक्टर रहमान की। इन्होने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों को खूब एंटरटेन किया था। बता दें एक्टर रहमान ने चौदवीं का चांद , साहिब बीबी और ग़ुलाम , दिल ने फिर याद किया जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते है कि रहमान एक पायलट थे। वो ‘रॉयल इंडियन एयर फ़ोर्स’ में रह चुके है।

आनंद बख्शी 

बॉलीवुड के दिवंगत गीतकार आनंद बख्शी ने अपने गीतों से लोगो के दिलो में एक खास जगह बनाई और उनके गीतों से वो आज लोगो के बीच अमर हो गए। आज वो हमारे बीच नहीं है लेकिन उनको गीत तो आज भी हमारे दिलों में जिन्दा है। उनके गीतों को भूलना नामुमकिन है। आनंद बख्शी बॉलीवुड में आने से पहले गैर-कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में कार्य कर चुके है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments