युद्ध में कबाड़ में बदला दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज, तस्वीरें देख टूट जायेगा आपका दिल!

दोस्तों रुस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में यूक्रेन में काफी तबाही हो चुकी है साथ ही रुस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के खत्म होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इस युद्ध की वजह से सिर्फ और सिर्फ तबाही ही मच रही है।  युद्ध की शुरुआत में ही रुस ने यूक्रेन के पास मौजूद दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट को तबाह कर दिया था। इस 275 फीट लंबे Antonov An-225 ‘Mriya’ के विंग्सपैन ही 290 फ़ीट के थे। इसके आलावा ये एयरक्राफ्ट ढाई लाख किलो का कार्गो उठा सकता था. इस ऐतिहासिक प्लेन को रुस ने युद्ध के शुरुआत में ही तबाह कर दिया था।

बता दे की Antonov An-225 ‘Mriya’ को कीव के नजदीक बसे एंटोनोव एयरपोर्ट पर रखा गया था। वहां 25 फरवरी को रुस ने इसे बर्बाद कर दिया था। 27 फरवरी को यूक्रेन ऐरोस्पेस ने इस खबर को कंफर्म किया था। अपने फेसबुक पोस्ट में उन्होंने बताया कि प्लेन के पास इतना समय नहीं था कि वो यरपोर्ट से सुरक्षित जगह भेजा जाता। हालांकि, इस बात का विश्वास दिलाया गया था कि प्लेन को जल्द रिस्टोर कर लिया जाएगा।

यूक्रेन ऐरोस्पेस ने फेसबुक पर इस बर्बाद हो चुके प्लेन की तस्वीरें शेयर की। साथ ही भरोसा दिलाया कि प्लेन को ठीक कर लिया जाएगा। दुश्मनों ने प्लेन को बर्बाद किया है लेकिन हौसलों को नहीं। ये फिर से जन्म लेगी। अभी के हिसाब किताब के मुताबिक़, प्लेन की मरम्मत में खरबों रुपए खर्च होंगे। साथ ही इसे बनाने में पांच साल का समय लगेगा। इस प्लेन को बनाने में होने वाले खर्च में ज्यादातर भार रुसी फेडरेशन पर दिया जाएगा।

जब इस प्लेन के बर्बाद होने की खबर आई थी तब लोगों को उम्मीद थी कि सिर्फ प्लेन को थोड़ा-बहुत नुकसान हुआ होगा लेकिन अब इसकी लेटेस्ट तस्वीरें देख कई लोगों का दिल टूट गया। प्लेन में अब ज्यादा कुछ बच नहीं गया है। टीम ने इसकी तस्वीरें शेयर कर मरम्मत करने वालों से मदद मांगी है। उन्होंने पोस्ट में लिखा कि फरवरी 2022 को एक डिजास्टर हुआ था। अब इसे फिक्स करने के लिए लोगों से मदद की गुजारिश की जा रही है। प्लेन के मरम्मत के लिए इंटरनेशनल फंड की उम्मीद की जा रही है।

About Himanshu

Check Also

श्वेता तिवारी 41 साल की उम्र में बनी एक बार फिर दुल्हन, वायरल हुई दुल्हन के जोड़े में एक्ट्रेस की फोटोज!

दोस्तों टीवी जगत के पॉपुलर शो में से एक रहे ‘कसौटी जिंदगी की’ में प्रेरणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *